विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा छात्रों को फिजिकल मोड में एक साथ दो फुल टाइम डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति देने के लिए निर्णय की घोषणा की हैं। यूजीसी अध्यक्ष का कहना है कि फिजिकल और ऑनलाइन मोड दोनों महत्वपूर्ण हैं। हमारा दृष्टिकोण यह है कि फिजिकल के लिए हम सीमित सीटों के कारण केवल 4 से 5% छात्रों को ही प्रवेश देते हैं। इस विश्वविद्यालय को और अधिक अधिकार प्राप्त हो सकेंगे।

विश्वविद्यालयों में एक साथ 2 डिग्री कार्यक्रम

यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार का कहना है कि छात्र एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों में एक साथ 2 डिग्री कार्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं। पहले छात्रों को केवल एक स्नातक कार्यक्रमों को करने की अनुमति थी। अब छात्रों को एक या अन्य संस्थानों में विभिन्न संकाय से विषय का अध्ययन करने का अवसर प्रदान होगा। अध्यक्ष का कहना है कि डिग्री एक या विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्राप्त की जा सकती हैं।

यह भी पढ़े : पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री को मोदी ने दी बधाई, कहा कि वहां शांति और स्थिरता की बहाली आए

दिशानिर्देशों को अपनाना अनिवार्य नहीं

अध्यक्ष जगदीश कुमार का कहना है कि किसी भी विश्वविद्यालय के लिए दिशानिर्देशों को अपनाना अनिवार्य नहीं हैं। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अधिक से अधिक संस्थान छात्रों को एक साथ 2 डिग्री प्रदान करने की अनुमति देंगे। वही चेयरमैन का कहना है कि दिशानिर्देश वीवी वैधानिक निकायो को भेजे जाने के बाद इसे अपने अनुकूल तरीके से अपनाने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे।

अध्यक्ष का कहना है कि ऑनलाइन मोड में असीमित सीटें होंगी। इसके अलावा ऑनलाइन डिग्री के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम भी नहीं कराया जाएगा। विश्वविद्यालय पर कोई दबाव नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version