नवोदय विद्यालय में एडमिशन की चाह रखने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। एनवीएस ने कक्षा 6 के लिए JNVST 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2021 तक है। परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 मई 2009 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद नहीं होना चाहिए। साथ ही छात्र शैक्षणिक सत्र 2021 से 22 में सरकारी या अन्य मान्यता प्राप्त स्कूलों से 5वीं पढ़ा हो या उसी जिले में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के ‘बी’ सर्टिफिकेट योग्यता पाठ्यक्रम को पढ़ा होना चाहिए।

तो चलिए आपको बताते हैं कक्षा 6 के लिए कैसे अप्लाई करें।

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाए।

वेबसाइट पर दिए गए कक्षा 6 एडमिशन के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद Click here for Registration – Phase I पर क्लिक करें।

अब अपना राज्य, जिला, नाम, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करें।

लॉग इन जनरेट होने के बाद यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।

अब एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई हर जानकारी सबमिट करें।

आवेदन फीस जमा करें ।

एप्लीकेशन की प्रक्रिया पूरी कर अंत में कंफर्मेशन पेज का प्रिंट जरूर ले लें।

आपको बता दें कि जेएनवी 6वीं एडमिशन परीक्षा दो घंटे की होती है। इसके सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगें जो 3 खंड बंटे होंगे। परीक्षा 100 अंकों की होगी. इसमें कुल 80 प्रश्न होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version