साइंस स्ट्रीम में सबसे ज्यादा रोचक विषय भौतिक विज्ञानी होता है अगर किसी से पूछा जाए कि आपको कौन सा विषय पसंद है तो वह भौतिक विज्ञान का ही नाम लेता है क्योंकि साइंस स्ट्रीम में सबसे कठिन केमिस्ट्री यानी रसायन विज्ञान में आ जाता है लेकिन सबसे रोचक विज्ञान फिजिक्स को माना जाता है। लेकिन भौतिक विज्ञान भी कभी-कभी ऐसे ऐसे सवालों को सामने ले आता है जिसे हल करना बेहद मुश्किल होता है और यह विषय कठिन लगने लगता है तो आइए जानते हैं कि भौतिक विज्ञान को कैसे व्यावहारिक तरीके से पढ़ा जाए और सरल बनाया जाए :

भौतिक विज्ञान की क्लास skip ना करें

ध्यान रहे कि भौतिक विज्ञान के क्लासेज को skip ना करें जहां तक हो सके तो इसकी सारी क्लासेस ले और अगर कभी भी आती क्लास गलती से मिस हो जाती है तो आप उस विषय पर अध्ययन करें जो आप से मिस हो गया हो। क्योंकि भौतिक विज्ञान के सारे चैप्टर को डिलीट करते हुए होते हैं अगर एक छात्र आपको नहीं समझ में आता है तो हो सकता है कि दूसरा चैप्टर बनने पर आपको वह चीज समझ में आ जाए। 

Visualization है सबसे अच्छा तरीका

किसी भी विषय को सबसे अच्छा पढ़ने का तरीका visualization होता है अगर हम किसी चीज के बारे में पढ़ते हैं और उसकी छवि अपने दिमाग में बना लेते हैं तो वह चीज पढ़ना और उसके बारे में समझना बेहद आसान हो जाता है उदाहरण के तौर पर जैसे हमें अपनी भौतिक विज्ञान की कॉपी के बारे में बोला गया तो हम सबसे पहले अपनी कॉपी की इमेज दिमाग में लाएंगे यानी कि हम उसे विजुलाइज करेंगे। Visualization एक सबसे अच्छा माध्यम होता है जो चीजों को करने में सरल बनाता है।

ये भी पढ़ें : जे जी होजरी ने लक्स इंडस्ट्रीज पर लगाया आरोप

डायग्राम पर दें अवश्य ध्यान

भौतिक विज्ञान में डायग्राम का बहुत महत्व होता है जो चीज हम theory से नहीं समझ सकते हैं वह डायग्राम से आसानी से समझ सकते हैं इसलिए ज्यादा से ज्यादा डायग्राम बनाने की कोशिश करें और परीक्षा में डायग्राम बनाने से नंबर ज्यादा मिलते हैं।

तो देखा आपने किस तरह से आप भौतिक विज्ञान को कैसे रोचक और सरल बना सकते हैं और इसे इंजॉय करके पढ़ सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version