यात्रियों की सुविधा और यात्रा को आसान  बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने कल पहली बार AC थ्री इकोनॉमी कोच वाली ट्रेन का शुभारंभ किया है। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन द्वारा संचालित प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस देश की पहली एसी -3 टियर इकोनॉमी कोचों के साथ चलने वाली ट्रेन है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे दो डिब्बों को समान संख्या में मानक स्लीपर क्लास के डिब्बों के साथ जोड़ा जाएगा।

चॉकलेट और फूलों से हुआ स्वागत


प्रयागराज-जयपुर डेली स्पेशल के बाद एसी -3 टियर इकोनॉमी कोचों को प्रयागराज से जयपुर के लिए 02403 और रिवर्स दिशा में 02404 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-कोचुवेली, विशाखापत्तनम-अमृतसर और लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाए जाएंगे। फिलहाल एनसीआर जोन में सात नए एसी कोच उपलब्ध हैं।जोनल रेलवे ने कहा ने कि इन नए 3 टियर एसी इकोनॉमी क्लास के कोचों में 72 सीटों के बजाय कुल 83 सीटें हैं।  इन कोचों में रेल यात्रियों को 11 अतिरिक्त बर्थ सीट भी मिलेगी। कल एसी थ्री टियर इकोनॉमी कोच के पहले रन पर यात्रियों का ट्रेन में चढ़ते समय चॉकलेट और फूलों से स्वागत भी किया गया। यात्री भी काफी एक्साइटेड नजर आए। इसका एक वीडियो उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया।

यह भी पढ़े:गणपति फेस्टिवल के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का किया ऐलान, जल्द शुरू होगी टिकट बुकिंग


नई सुविधाओं से लैस है ट्रेन


इस ट्रेन का मकसद यात्रियों को कम कीमत में अच्छी सुविधा देना है। इन नए डिब्बों में यात्रा करने के लिए सामान्य एसी -3 टियर क्लास के किराए से 8 प्रतिशत कम देना होगा।  इस स्पेशल ट्रेन के लिए  प्रयागराज से जयपुर की यात्रा के दौरान नए एसी -3 टियर डिब्बों के लिए 1,085 रुपये का किराया लिया जाएगा। जबकि नियमित कोच के लिए 1175 रुपये का किराया लिया जाएगा।उत्तर मध्य रेलवे के मुताबिक नये 3 टियर एसी इकोनॉमी क्लास के डिब्बे विशेष रूप से दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए डिज़ाइन किए गए थे। इन एसी कोचों में अग्नि सुरक्षा, मोबाइल फोन और पत्रिका धारकों के लिए आधुनिक व्यवस्था की गई है। भारतीय रेलवे के इस नए कोच वर्ग की कुछ अन्य प्रमुख विशेषताएं व्यक्तिगत रीडिंग लाइट, यूएसबी पॉइंट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एसी वेंट, ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहतर सीढ़ी के साथ-साथ स्नैक टेबल भी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version