केंद्रीय सरकार ने किसानों को उचित लाभ देने और उनकी आय दोगुनी करने के लिए डायरेक्ट उनके खाते में पैसा पहुंचाने का बेड़ा उठाया था। सरकार डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर के जरिए किसानों के खाते में पैसे पहुंचाने का काम कर रही है। सरकार किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को पैसे ट्रांसफर कर रही है। सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और उचित लाभ के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इसके जरिए हर साल 6 हजार रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किये जाएंगे। सरकारी आंकड़ों की मानें तो अब तक इस योजना से 12 करोड़ से अधिक किसान जुड़ चुके हैं। इस योजना के तहत सरकार किसानों को अब तक 1.60 लाख करोड़ रुपये दे चुकी है। अगर आप भी एक किसान हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इन चीजों को ध्यान रखे।आप फोन से भी इस योजना का लाभ एप के जरिए उठा सकते हैं।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना


किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 से हुई थी इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि/स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान की जाएगी। इसका लाभ परिवार के बच्चे और पत्नी को मिलता है। इस योजना के तहत सरकार ने उन किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है जिन्हें असल जिंदगी में आर्थिक मदद की जरूरत है। राशि सीधा लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़े:किसानों के लिए खुशखबरी, सस्ते रेट पर मिल रहा लोन, ऐसे करें आसानी से आवेदन

कैसे करें अप्लाई


सबसे पहले  PM Kisan GoI Mobile App डाउनलोड करें। एप में रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई जानकारी भरे। इसके बाद आधार नंबर डालकर अपने राज्य का चुनाव करें। उसके बाद इमेज कोड (कैप्चा कोड) डालें। इसमें आपको अपना नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, IFSC कोड भरना होगा। अंत में जमीन का खाता और खसरा नंबर डालने के बाद एप्लीकेशन को समिट कर दें। कुछ दिनों के अंदर ही वेरिफिकेशन के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर से कॉल आएगा। इसके अलावा अपनी एप्लीकेशन की जानकारी के लिए 155261/011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version