वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन से बहुत महत्तवपूर्ण संबंध होता है। यदि व्यक्ति के घर में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष है तो इसका सीधा प्रभाव व्यक्ति के जीवन में पड़ता है। अपने जीवन को खुशहाल बनाने के लिए और धन-संपत्ति बढ़ाने के लिए लोग बहुत से उपाय करते हैं। लेकिन कभी कई छोटी-छोटी ऐसी चीजे होती हैं, जिनसे लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और आर्थिक हानि होने लगती है। ऐसी टूटी फुटी और बेकार चीजें स्टोर में पड़ी रहती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में इन वस्तुओं का टूटी-फूटी अवस्था में होना अशुभ माना जाता है। इन वस्तुओं से परिवार के सदस्यों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए इन चीजों को तुरंत घर से बाहर कर दें।

1. टूटा हुआ शीशा

घर में टूटा हुआ शीशी बेहद अशुभ माना जाता है। इसलिए घर में टूटा हुआ शीशी नहीं होना चाहिए। यह आर्थिक हानि का बहुत बड़ा कारण होता है। इसकी वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा रहती है। परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है।

2. टूटा हुआ पलंग

कहते है कि यदि घर में प्रेम और शांति है, तो ऐसे घर में लक्ष्मी जी का वास होता है, लेकिन टूटा हुआ पलंग वैवाहिक जीवन में मुशकिलें पैदा करता है। घर में कभी शांति नहीं रहती है। इस वजह से लक्ष्मी भी रूठी रहती हैं। इसलिए घर में टूटा हुआ पलंग नहीं रखना चाहिए।

3.टूटी हुईं तस्वीरें

घर की शोभा बढ़ाने के लिए हम अक्सर सुंदर तस्वीरें लगाते हैं, लेकिन जब ये टूट जाती हैं, तो भी इन्हें नहीं फेकते हैं। घर में यदि टूटी हुई तस्वीरें होती हैं, तो वास्तु दोष होता है।

4.टूटे हुए बर्तन

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे और बेकार बर्तन बेहद अशुभ होते हैं। चाहें आप इस टूटे बर्तनों का इस्तेमाल ही क्यों न कर रहे हों। घर में टूटे बर्तनों को नहीं रखना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है और वास्तु दोष भी होता है।

5.खराब घड़ी

खराब घड़ी को कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि बंद या खराब घड़ी रखने से घर-परिवार की उन्नति रुक जाती है। घर में दरिद्रता आती है।

6.टूटा हुआ दरवाजा

घर का मुख्य गेय या अन्य गेटों का कुछ हिस्सा टूटा है,तो उसको शीघ्र ही सही करा लें। दरवाजे में टूट-फूट को शास्त्रों में अशुभ माना गया है। 

7.फर्नीचर का रखें ध्यान

घर का फर्नीचर कभी भी टूटा फूटा नहीं होना चाहिए। यदि घर का फर्नीचर टूटा हुआ है, तो वास्तु दोष उत्पन्न होता है, जिससे घर-परिवार के सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़े- HOROSCOPE TODAY- 12 September 2021: जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version