भारत के सबसे शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को उसका नया कुलपति मिल चुका है। इस बार नए कुलपति के तौर पर प्रोफेसर शांति श्री धुलिपुड़ी पंडित को नियुक्त किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि जेएनयू में यह पहली बार है जब कोई महिला कुलपति के तौर पर नियुक्त की गई है। अब यह 5 साल के लिए जेएनयू में बतौर वाइस चांसलर कार्यरत रहेंगी। प्रोफेसर शांतिश्री धुलीपुड़ी पहले सावित्रीबाई फूले पुणे यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के तौर पर कार्यरत थी। प्रोफेसर शांतिश्री जेएनयू की 13वीं वाइस चांसलर बनने जा रही है। इससे पहले जेएनयू में एम जगदीश कुमार कुलपति थे। अब इन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है।

जेएनयू की ही पूर्व-छात्र है प्रोफेसर शांतिश्री

प्रोफेसर शांतिश्री जेएनयू की पूर्व छात्रा भी रह चुकी है। शांतिश्री ने जेएनयू से ही स्कूल आफ इंटरनेशनल स्टडीज से 1986 में एमफिल और 1990 में अपनी पीएचडी पूरी की थी। प्रोफेसर शांतिश्री अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन इससे पहले मद्रास प्रेसीडेंसी कॉलेज में राजनीति विज्ञान से पूरी कर चुकी थी। प्रोफेसर शांति श्री के अनुभव कि यदि बात करें, तो वह पहले सावित्रीबाई फूले पुणे यूनिवर्सिटी और उससे भी पहले गोवा यूनिवर्सिटी में बतौर प्रोफेसर के तौर पर पढा चुकी है। शांति श्री का जन्म आज से 59 साल पहले रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में हुआ है। उनकी मां भी बतौर प्रोफेसर लेनिन ग्रैंड ओरिएंटल सिक्योरिटी डिपार्टमेंट में तमिल-तेलुगू विषयों की शिक्षा देती थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version