Railway Recruitment 2022: रेलवे उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्ती लेकर आया है सभी दशमीं पास उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को रेलवे की नौकरी पाने के लिए किसी भी परीक्षा में सम्मिलित नहीं होना पड़ेगा।

दक्षिण रेलवे ने निकाली बंपर भर्ती

दक्षिण रेलवे के द्वारा 3130 पदों के लिए भारी भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में 10वीं पास सभी उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया से चयनित कैंडिडेट्स को 2 साल की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस वेकेंसी में फिटर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, वायरमैन, लाइनमैन और मेसन पद शामिल है।

आयु सीमा

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र 15 वर्ष और अधिकतम उम्र 24 वर्ष तय की गई है। इसके अलावा ओसीबी को 3 वर्ष और एससी/एसटी को 5 वर्ष की छूट दी गई है। वहीं दिव्यांगों को 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं की डिग्री होनी चाहिए।

क्या होगा चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में उम्मीदवारों को चयन करने के लिए किसी भी परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। इसके लिए मेरिट लिस्ट की सूची तैयार की जायेगी। इसके बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को चुना जायेगा।

आवेदन शुल्क

अनारक्षित कैटेगरी: 100 रुपए का भुगतान करना होगा।

आरक्षित कैटेगरी: किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लगेगा।

सभी कैंडिडेट्स आवेदन करने के लिए रेलवे के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बाकी की सभी जानकारी भी यहीं जारी की जाएगी। ऑफिशियल वेबसाइट है: sr.indian.railways.gov.in

इसे भी पढ़ेंः Asia Cup 2022: सूर्य कुमार की 68 रनों की तूफानी पारी में विराट कोहली का रिएक्शन वायरल, तारीफ कर लगाया गले

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version