शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दिनॉक 8-02-2022 को पूजनीय बाबू विजेन्द्र कुमार जी के जन्मदिवस के उपलक्ष में ‘सर्वधर्म सभा का आयोजन किया गया, जिसमे बाबू जी के द्वारा बताये गए आदर्शों एवं उनके द्वारा दी गयी शिक्षा को आगे बढ़ाने के उद्देश्यों को याद किया गया। सभा का शुभारंभ शक्ति स्थल पर आये हुए सभी धर्मों के प्रतिनिधि द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करते हुए किया गया। सभा में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों ने बाबू जी के जीवन पर प्रकाश डालते कि बाबू जी ने अपना समस्त जीवन परोपकारिता में व्यतीत हुए कहा किया। उन्होंने शिक्षा के माध्यम से समाज की सेवा करने का दृढ़ संकल्प लिया और ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा का मंदिर बनाकर सबका विकास किया। इंसानियत जाति धर्म व वर्ण से सर्वोपरि है। ईश्वर से हमेशा अच्छी नियत सद्बुद्धि एवं सत्कर्म की ही प्रार्थना की और साथ ही साथ समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर किया। कार्यक्रम में ऑनलाइन माधयम से उपस्थित उनके सुपुत्र व नाइस सोसाइटी के चेयरमैन डॉ शोभित कुमार जी और संस्था के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने तमाम श्रेय अपने पिता श्री बाबू विजेंद्र द्वारा दी गई शिक्षा, प्रेरणा को देते हुए कहा कि मनुष्य अपने कार्यों द्वारा समाज में एक विशेष स्थान बनता है।

संस्थान के केयरटेकर सूफी जहीर अख्तर जी ने कहा की बाबू जी समाज में एक ऐसी शख्सियत थे, जिनको आदर्श मानकर आज भी समाज में लोग उनका अनुसरण करते हैं और उनके द्वारा बताए गए द चिन्हों पर चलकर समाज और विश्व की सेवा कर रहे हैं। बाबू जी ने ज्ञान का एक ऐसा दीपक जलाया जिसके द्वारा समाज का प्रत्येक वर्ग उसका लाभ ले सके और भविष्य में उसके प्रकाश को दूर-दूर तक फैला सके। सर्व-धर्म सभा में अलग-अलग पंत एवं मजहब के आए हुए इन गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी-अपनी धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं के अनुसार अपने विचार प्रस्तुत किए और हमें आगे बढ़ने और समाज के सर्वागीण विकास के लिए उचित मार्गदर्शन किया, उन्होंने कहा कि बाबूजी हमेशा किसी न किसी रूप में हम सबका मार्गदर्शन करते रहेंगे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं ने योगा कार्यक्रम एवं अन्य प्रस्तुतियों के द्वारा बाबूजी के योगदान को याद किया। इस अवसर पर कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में मुफ्त चिकित्सा शिविर एवं रक्तदान शिविर का उद्घाटन संस्था के कुलपति प्रो. (डॉ.) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह जी द्वारा किया गया। रक्तदान शिविर के संचालन के लिए जिला अस्पताल सहारनपुर से चिकित्सकों का अनुभवी दल उपस्थित था। रक्तदान शिविर में अधिक से अधिक लोगों ने रक्तदान किया और साथ ही साथ तमाम बीमारियों का निशुल्क परीक्षण और औषधि भी वितरित की गई। शिविर में एक अनुमान के अनुसार लगभग 200 से अधिक मरीजों को गंभीर बिमारियों से बचने सम्बन्धी परामर्श दिया गया। कार्यक्रम का समापन आए हुए गणमान्यों का जलपान एवं प्रसाद वितरण के उपरांत हुआ।

सर्व-धर्म सभा में सभी धर्मों के प्रतिनिधि जिनमें मुनाजिर इस्लाम, गंगोह, मौलाना आजम नदवी गंगोह, मौ. अशफाक कुद्दुसी, मौ. नकवी, मौ. यूनुस साहब रहबर कुरैशी, श्री संजय कुमार, श्री हरजीत सिंह, श्री धर्म सिंह गंगोह, शाह हकीम अबसार हुसैन, पास्टर विनोय, श्री संजय स्वदेशी, श्री अवनीश शर्मा, आदि उपस्थित रहे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) रणजीत सिंह, कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह ने बाबू जी को नमन कर सभी का धन्यवाद प्रकट किया। कार्यक्रम में सभी विभागों के डीन, शिक्षकगण, शिक्षणेतर कर्मचारी लेखा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version