Scholarship: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत सभी ग्रेजुएशन पास लड़कियों को 50,000 रुपए का प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाता है। ये योजना पिछले कुछ सालों से चलती आ रही है। मगर इसमें लड़कियों तक राशि पहुंचने में देरी हो जाती है। इस चीज को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल जारी करने का आदेश जारी किया गया था।

लॉन्च हुआ ऑनलाइन पोर्टल

सभी छात्रों को प्रोत्साहन राशि देरी से मिलने के कारण इस राशि के लिए ऑनलाइन पोर्टल के जारी करने की बात चल रही थी। इसको देखते हुए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया है। इस पोर्टल के तहत सभी छात्राएं सीधे पोर्टल के द्वारा प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन कर सकती है। इससे बिना देरी किए वेरिफिकेशन के उपरांत सभी छात्रों के बैंक खाते में पैसे चले जायेंगे।

इस योजना में है 32 करोड़ 14 लाख रुपए की लागत

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के सीएम नीतीश कुमार के द्वारा लाया गया है। इस योजना में बिहार की जो लड़कियां बिहार की यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास करेगी। उसे आगे की पढ़ाई के लिए 50,000 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा। इस योजना में राज्य सरकार द्वारा 32 करोड़ 14 लाख रुपए लगाए गए हैं।

Also Read: Delhi News: “पहले आओ पहले पाओ” की स्कीम पर दिल्ली में फ्लैट मिलने का सपना साकार, जारी होगा कब्जा पत्र

10वीं और 12वीं के लिए भी मिलता है प्रोत्साहन राशि

आपको बता दें, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 10वीं और 12वीं में प्रथम श्रेणी लाने पर सरकार द्वारा 10,000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। ये पाकर सभी छात्राओं में आध्यम के तरह और भी तेजी से रुचि बढ़ती जा रही है।

Also Read: Rahul Gandhi: हिजाब पहने छोटी लड़की का हाथ थाम कर क्या संदेश दे रहे राहुल गांधी, बताया मकसद

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version