Shobhit University:शोभित सम विश्वविद्यालय मेरठ के कुलसचिव डॉ गणेश भारद्वाज जी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि शोभित विश्वविद्यालय मेरठ को उच्च शिक्षा संस्थाओं के मूल्यांकन के लिए गठित राष्ट्रीय संस्था नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिएशन कमेटी (नैक) ने ए ग्रेड दिया है। इसके साथ शोभित विश्वविद्यालय न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि देश की चुनिंदा टॉप विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है।

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र जी ने दी जानकारी


इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र जी ने सभी शिक्षकों एवं कर्मचारी गणों के साथ ग्रेडिंग की जानकारी साझा करते हुए सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कुलाधिपति जी ने बताया कि नैक से ए ग्रेड पाने वाला शोभित विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला सम विश्वविद्यालय बन गया है।श्री कुंवर शेखर विजेंद्र जी ने बताया कि नैक द्वारा दो विभिन्न चरणों में नैक के लिए इंस्पेक्शन की गई थी। जिसके बाद शोभित विश्वविद्यालय को ए ग्रेड दिया गया है। उन्होंने बताया कि ग्रेडिंग के लिए चार प्वाइंट्स स्केल पर यूनिवर्सिटी को 3.12 अंक हासिल हुए जिसके बाद ए ग्रेडिंग प्राप्त हुआ है जो आगामी 5 वर्षा के लिए वैध है। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी को रिसर्च, शिक्षा प्रबंधन, इंडस्ट्री से टाईअप, कैंपस प्लेसमेंट, अकादमिक मॉडल स्तर पर काफी अच्छी परफारमेंस के चलते नैक में बेहतर ग्रेडिंग मिल पाई है।

ये भी पढ़ें: कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र के प्रयासों से शोभित इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने हासिल की NAAC में प्रथम रैंकिंग

यूनिवर्सिटी ने हर क्षेत्र में काफी शानदार प्रदर्शन किया


इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ एपी गर्ग ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने हर क्षेत्र में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। उदाहरण के रुप में यूनिवर्सिटी द्वारा 250 से अधिक पेटेंट फाइल किए गए हैं। साथ ही विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया है।
विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉ जयानंद जी ने बताया कि यूनिवर्सिटी कैंपस में युवाओं के लिए कई तरह के प्रोग्राम शुरू किए गए हैं। यहां पर स्टूडेंट्स को सेंटर फॉर कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी एवं जर्मन, फ्रेंच, रशियन विभिन्न विदेशी भाषाओं की शिक्षा छात्रों को दी जा रही है। जिसकी सराहना नेक की कमेटी द्वारा भी की गई है। आर्मी में जाने के इच्छुक युवाओं को एनसीसी के माध्यम से ट्रेनिंग दी जा रही है। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी द्वारा आसपास के कई गांवों को गोद लेकर वहां के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए मेडिकल कैंप, लीगल ऐड क्लीनिक, अवेयरनेस प्रोग्राम, स्टेप प्रोग्राम, स्वच्छता अभियान जैसे प्रोग्राम शुरू किए गए हैं।

Also Read- INTERESTING FACTS: क्या आपने सोचा है कि अलग-अलग रंग के क्यों होते हैं INDIAN PASSPORT, जानें रोचक फैक्ट्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version