जेईई मेंस के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं को लेकर कैंडिडेट थोड़ा परेशान थे। कैंडिडेट्स की परेशानी को देखते हुए बीते दिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसे लेकर तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि जेईई मेंस की तीसरे चरण की परीक्षा 20 जुलाई से 25 जुलाई 2021 तक होगी, वहीं जेईई मेंस चौथे चरण की जो परीक्षाएं मई में होनीं थीं वो 27 जुलाई से 2 अगस्त 2021 तक होंगी। जो छात्र किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके, उन्हें भी आवेदन का एक मौका दिया जा रहा है। वे 6 जुलाई रात से लेकर 8 जुलाई 2021 की रात 11.50 तक आवेदन कर सकते हैं। चौथे चरण में आवेदन करने की तिथ‍ियां 9 जुलाई से 11 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

श‍िक्षामंत्री ने कहा कि – मैं आवेदन की सुविधा दोबारा देने के लिए नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी को धन्यवाद देना चाहता हूं। इसके अलावा एनटीए ने इन तीन द‍िनों के भीतर परीक्षा केंद्र बदलने का भी मौका दिया है। इसे आप अपनी सुविधा अनुसार इन तीन द‍िनों के भीतर बदल सकते हैं। आगे श‍िक्षामंत्री ने कहा कि- कोव‍िड-19 के हालातों को देखते हुए इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी से अध‍िक कर दी गई है ताकि सोशल डिस्टेंस के साथ साथ अभ्यर्थ‍ियों की सुरक्षा भी सुनिश्‍च‍ित हो सके।

परीक्षाओं के बारे में बताते हुए श‍िक्षामंत्री ने कहा कि – यह पहली बार है कि जेईई की परीक्षा जो पहले तीन भाषाओं में होती थी, वो इस साल 13 भाषाओं में हो रही है। इस बार अभ्यर्थ‍ियों के लिए सुनहरा अवसर है। मैं राज्य की सरकारों से निवेदन करूंगा कि जेईई मेंस के लिए गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी का पूरी तरह पालन कराने में सहयोग करें। इसके अलावा उन्होंने छात्रों और अभ‍िभावकों से भी एसओपी के पालन करने का निवेदन किया है।

Share.
Exit mobile version