लखनऊ यूनिवर्सिटी में पहली बार शोध के लिए प्रोफेसर चेयर स्थापित किए जाने की दिशा में सकारात्मक पहल दिखाई दे रहा है। इसके लिए बाकायदा रक्षा मंत्रालय की तरफ से जल्द हीं 2 करोड़ रुपये का फंड भी विश्वविद्यालय जल्द को दिया जाने वाला है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय से शोध के प्रोफेसर चेयर का प्रस्ताव भी मांग था, जिसे भेज दिया गया था।

सिक्युरिटी चैलेंज पर होगा शोध
रक्षा मंत्रालय से जो फंड विश्विविद्यालय को मिलने वाला है, उससे प्रोफेसर चेयर में नेशनल सिक्युरिटी के चैलेंज पर शोध करने के लिए खर्च किया जाएगा। वहीं विश्विविद्यालय को शोध प्रोफेसर चेयर मिलने के बाद विश्विविद्यालय के कुलपति प्रो, आलोक कुमार राय ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, “यह बहुत बड़ी उपलब्धि है और लखनऊ विश्वविद्यालय के 101 साल के इतिहास में पहली बार प्रोफेसर चेयर मिलने जा रही है.”

साइबर अटैक से बचाव में मिलेगी मदद
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा, “रक्षा मंत्रालय की तरफ से दो करोड़ रुपये का फंड मिल रहा है. इसकी मदद से नेशनल सिक्युरिटी के चैलेंज पर शोध करने के लिए एक प्रोफेसर की नियुक्ति की जाएगी. विश्वविद्यालय के डिफेंस स्टडी विभाग से यह शोध चेयर संचालित होगी. इसके साथ ही इस चेयर के जरिए ही देश में नेशनल सिक्युरिटी के लिए बढ़ रहे सायबर अटैक से निपटने के सुझाव पर भी रिपोर्ट तैयार की जाएगी. इस रिपोर्ट को एक साल बाद रक्षा मंत्रालय को भेजा जाएगा.”

यह भी पढ़े- Gujarat News: आज 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल,समारोह में शामिल होंगे कई राज्यों के CM

इन सबके अलावा विश्विविद्यालय में 1500 आंगनबाड़ी केंद्रो के ऊपर भी शोध होगा। हालांकि इस शोध को लखनऊ विश्वविद्यालय के महिला विकास केंद्र के द्वारा किया जाएगा, जिसमे विश्विविद्यालय भी सहयोग करेगा। हालांकि यह सबकुछ निगरानी में होगा ताकि आकलन किया जा सके कि इस शोध से फायदा हो रहा है, या नही।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version