UPSC Final Result 2021: यूपीएसी ने 2021 के फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। पहले तीन नंबरों पर लड़कियों ने बाजी मारी है। यूपीएसी परीक्षा 2021 में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है, दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला रही हैं। जिन उम्मीदवारों ने यूपीएसी की परीक्षा दिया है वह अपने रिजल्ट यूपीएसी के अधिकारिक बेवसाइट upsc.gov.in पर देख सकते हैं।

यूपीएसी रिजल्ट 2021 में लड़कियों का दबदवा रहा है। टॉप 3 में लड़कियों ने बाजी मारी है। श्रुति शर्मा ने टॉप किया है, दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला रही हैं। चौथे नंबर पर ऐश्वर्य वर्मा रहे। उत्कर्ष द्विवेदी को पांचवा रैंक मिला है। यक्ष चौधरी को छठा रैंक मिला है। इशिता राठी को आठवीं, प्रीतम कुमार को नौंवीं और हरकीरत सिंह रंधावा को दसवीं रैंक हासिल हुई है. यूपीएसी ने 5 अप्रैल से 26 मई के बीच इंटरव्यू लिया था। यूपीएसी टॉपर श्रुति शर्मा दो सालों से दिल्ली में रहकर यूपीएसी की तैयारी कर रही थी। अब उनका आईएएस बनने का सपना पूरा होगा।

यूपीएसी द्वारा नियुक्ति के लिए कुल 685 कैंडिडेट्स की सिफारिश की गई है। इनमें 244 सामान्य, 73 ईडब्ल्यूएस, ओबीसी 203, एससी 105 और 60 एसटी वर्ग के लोगों कैंडिडेट्सको शामिल किया गया है। बता दे कि यूपीएसी सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक होता है। यह परीक्षा हर साल यूपीएसी द्वारा करवाया जाता है। इस परीक्षा का रिजल्ट तीन स्टेज- प्री, मेन और इंटरव्यू के बाद घोषित किया जाता है। हर साल आईएएस और आईपीएस बनने के सपने लिए लाखों छात्र यूपीएसपी के परीक्षा में हिस्सा लेते हैं लेकिन इनमें से कुछ का ही सपने पूरा होता है।

यूपीएसपी के चयनित कैंडिडेट्स को इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और अन्य सेवाओं में नियुक्ति दी जाती है।

Share.
Exit mobile version