UPSC Interview 2022: यूपीएससी की परीक्षा पास करना हर किसी के लिए मुश्किल होता है लेकिन जो व्यक्ति इस परीक्षा को पास कर लेता है तो उसकी सभी सपने पूरे हो जाते हैं। जो भी उम्मीदवार यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की तैयारी कर रहा है उनका सपना होता है कि वह आईपीएस या आईपीएस जैसे पद पर नियुक्त हो जाए। इस परीक्षा में पास होने के लिए 3 चरण होते हैं। जिसमें पहला चरण प्रीलिम्स, दूसरा मेंस और तीसरा इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसे सवाल किए जाते हैं जिसमें उम्मीदवार का दिमाग भी घूम जाता है।

यूपीएससी इंटरव्यू यानी पर्सनैलिटी टेस्ट के दौरान बोर्ड पैनल उम्मीदवार के हावभाव को बेहद बारीकी से नोट करते है। ऐसे में इंटरव्यू के दौरान हर छोटी बात का भी ध्यान रखा जाता है ।आज हम बताएंगे कि इंटरव्यू में लड़कियों को किस प्रकार के कपड़े पहनने चाहिए।

फॉर्मल ड्रेस का चयन करें

आईएएस तनु जैन ने बताया कि यूपीएससी इंटरव्यू के दौरान क्या पहन कर जाना है, इसके लिए उम्मीदवार अपना सबसे ज्यादा समय खर्च करते हैं। इंटरव्यू के लिए आपको खास ध्यान रखना होगा कि यह एक फॉर्मल इंटरव्यू है। उम्मीदवार को इंटरव्यू के दिन कपड़े पहनते समय कपड़ों का रंग और फॉर्मल ड्रेस है या नहीं। इन दो बातों का ध्यान रखना चाहिए। तनु जैन ने बताया कि साड़ी में लड़कियां अच्छी लगती हैं और यह एक फॉर्मल अटायर है। लड़की चाहे तो सूट सलवार भी कैरी कर सकती है। अब लड़कियां सूट पहने या साड़ी। इस बात का ध्यान रखें कि कपड़े कंफर्टेबल होनी चाहिए।

Also Read- Rajasthan: सचिन पायलट के इस्तीफे के बाद अजय माकन ने कांग्रेस प्रभारी का छोड़ा पद, बढ़ी पार्टी की मुश्किलें

इंटरव्यू के दौरान कंफर्टेबल कपड़े पहने

तनु का कहना है कि अक्सर देखा जाता है कि लड़कियां साड़ी में कंफर्टेबल महसूस नहीं करती लेकिन सब कह देते हैं कि साड़ी पहननी चाहिए तो वह पहन लेती है और बाद में साड़ी संभाल नहीं पाती। अगर इंटरव्यू के दौरान आप साड़ी पहनने में कंफर्टेबल नहीं है तो आप कोई और फॉर्मल ड्रेस पसंद कर सकती हैं। इंटरव्यू के दौरान चमक धमक वाले कपड़े ना पहनें। इसके अलावा लड़कियां यूट्यूब के माध्यम से भी देख सकते हैं कि सीनियर ऑफिसर कैसी साड़ी पहनती है। इसके अलावा लड़कियां साड़ी को मौसम के हिसाब से पहले अगर गर्मियों का मौसम है तो कॉटन की साड़ी पहन सकती है और सर्दियों का मौसम है तो उस सिल्क की साड़ी पहन सकती हैं।

Also Read- Shraddha Murder Case: श्रद्धा की तस्वीर से हुआ आफताब के जुल्मों का खुलासा, चेहरे पर देखे जा सकते हैं जख्मों के निशान

इंटरव्यू के दौरान ज्वेलरी ना पहने

तनु जैन ने लड़कियों को सलाह दी है कि वह इंटरव्यू के दौरान ज्वेलरी ना पहने। जितना आप सिंपल दिखेंगे उतने ही कॉन्फिडेंट भी नजर आएंगे। सिंपल दिखने वाला व्यक्ति काफी प्रभावशाली नजर आता है और उसका लुक सामने वाले व्यक्ति को प्रभावित करता है। इसलिए इंटरव्यू के दौरान कोई ज्वेलरी कैरी ना करें और ना ही चमक धमक वाले कपड़े पहने।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version