UPTET: यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टेट एक बार फिर चर्चा में आया है। यूपी टेट 2021 की परीक्षा देने वाले ऐसे परीक्षार्थी जिन्होंने NIOS से डीएलएड किया हुआ हैं। इन हजारों परीक्षार्थियों का रिजल्ट जारी नहीं किया गया। इसी वजह से यह लोग सोशल मीडिया पर प्रोटेस्ट कर जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे हैं।

3 साल से मानसिक रूप से परेशान किया

एक छात्र महेश कुमार यादव ने ट्वीट कर लिखा है कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय आप कह रहे हैं कि 3 दिन में समस्या का समाधान किया जाए। और एनआईओएस डीएलएड शिक्षकों को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 3 साल से मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा हैं। कृपया हम लोगों की समस्या का समाधान करने का कष्ट करें। शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी TET पास करनी होती है। और इस परीक्षा को देने के लिए वही लोग योग्य होते हैं जिनके पास b.ed या d.el.ed की डिग्री होती है।

यूपी टेट 2021 की विज्ञप्ति जारी की

4 अक्टूबर 2021 को परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से यूपी टेट 2021 की विज्ञप्ति जारी की गई थी लेकिन इस परीक्षा के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी में उन सभी अभ्यर्थियों को योग्य नहीं माना था। जिन्होंने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान से d.el.ed डिग्री ली थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की विज्ञप्ति के खिलाफ आईओएनएस डीएलएड अभ्यर्थी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की।

यह भी पढ़े : Weather News: मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR में जारी किया यैलो अलर्ट, इन राज्यों में चलेंगी गर्म हवाएं

परीक्षा में शामिल करने का आदेश

हाईकोर्ट ने आईओएनएस डीएलएड अभ्यर्थी को परीक्षा में शामिल करने का आदेश दिया। जिसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी को एक नोटिस जारी किया गया। इसमें कहा गया कि आईओएनएस से डिग्री लेने वाले अभ्यर्थी परीक्षा में तो शामिल हो सकते हैं। लेकिन परीक्षा का रिजल्ट कोर्ट के आदेश के खिलाफ विभाग की अपील पर आने वाले अंतिम आदेश पर निर्भर होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version