सीटीईटी के रिजल्ट का इंतजार करने वाले उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है।परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें कि सीटीईटी 2021 परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 30 जनवरी 2022 तक के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों में किया गया था।

अब जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है अगर उनका चयन हो जाता है तो वो भारत के स्कूलों में पढ़ाने के योग्य हो जाएंगे। पेपर बंद क्लियर करने वाले उम्मीदवार कक्षा एक से पांच तक के लिए आवेदन कर सकेंगे। बता दें की सीबीएसई ने सीटीईटी आंसर-की 1 फरवरी को जारी की थी जिस पर आपत्ति दर्ज करवाने के लिए 4 फरवरी तक का समय दिया गया था।

सीटीईटी आंसर की से पहले बोर्ड ने परीक्षा के क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस शीट जारी की थी। सीटीईटी परीक्षा पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है।

सीटीईटी 2021 रिजल्ट चेक करने का तरीका

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

यहां सीटीईटी दिसंबर 2021 लिंक पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुलेगा इसमें मांगी गई जानकारी भरे।

अब स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देगा।

इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल लें।

सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60% लाना जरूरी है।वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक 55% है। जबकि पेपर दो पास करने वाले अभ्यार्थी कक्षा 6 से 9 तक के शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

CTET परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय जैसे स्कूलों में पढ़ाने के योग्य होते हैं। ये परीक्षा में साल में दो बार आयोजित की जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version