पहले मनोरंजन के लिए टीवी या थिएटर का लोग भरपूर इस्तेमाल किया करते थे लेकिन जब से भारत में कोरोना कॉल आया तब से ओटीपी ने इन दोनों ही एंटरटेनमेंट के सोर्सेस पर कब्जा जमा लिया। लोग थिएटर और टीवी से दूरी बनाते जा रहे हैं। लोगों को अपने फोन पर ही टीवी शो वेब सीरीज ऑल फिल्में देखना रास आ रहा है। सिर्फ हिंदी भाषा में ही नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के भी कंटेंट को लोग देखना पसंद करने लगे हैं और ओटीटी पर इतनी बड़ी संख्या में फिल्में और वेब सीरीज का रिलीज होना यह दिखाता है कि भारत में ओटीटी का कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है।

ओटीपी की बढ़ती लोकप्रियता थिएटर के लिए बड़ा खतरा बनती जा रही है इसकी वजह है लगातार ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए लोगों की बढ़ती दीवानगी। हमारे पास कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म है जैसे अमेजॉन प्राइम नेटफ्लिक्स, अल्ट बालाजी, हॉट स्टार, कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म है जहां लोगों को वक्त से पहले ही उनके पसंदीदा शो देखने को मिल जाता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सबसे सस्ता और टीटी प्लेटफार्म कौन सा है?

नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लेटेस्ट वेब सीरीज और फिल्में देखने के लिए किया जाता है। इसमें दो सबसे कम रेंज के सब्सक्रिप्शन पैक है जिनके आप सब्सक्राइबर बन सकते हैं।नेटफ्लिक्स का बेसिक प्लान ₹199 का है।

इसमें आप ऐड फ्री कंटेंट अपने मोबाइल में स्मार्टफोन पर ही देख सकते हैं। हालांकि इसमें आप किसी दूसरे यूजर के साथ स्क्रीन शेयर नहीं कर पाएंगे वहीं दूसरा प्लान 649 रुपए का है यह प्लान एक महीना के लिए नेटफ्लिक्स का प्रीमियम प्लान है। इसमें चार स्क्रीन एक साथ शेयर की जा सकती है।

अमेजॉन प्राइम

अमेज़न प्राइम पर ₹169 का बेसिक प्लान है इसके जरिए आप इस पर नई मूवी वेब सीरीज देख सकते हैं। इस प्लान के साथ आपको फ्री और फास्ट डिलीवरी की सुविधा भी दी जाती है। इसके बाद ₹459 का 3 महीने का सब्सक्रिप्शन होता है। उसमें भी आपको फ्री म्यूजिक और वीडियो की सुविधा मिलती है। वही अमेजॉन का सालाना पैक 1499 रुपए का है।

जी 5

जी 5 पर आप 12 भाषाओं में शो, फिल्में और म्यूजिक सुन सकते हैं। जी 5 में तीन महीने का प्लान केवल 299 रुपये का है। वहीं अगर सालाना की बात करें तो ये 999 रुपये का है। वार्षिक प्लान में यूजर्स एक समय पर 3 स्क्रीन पर ही कटेंट को देख सकते हैं।

अल्ट बालाजी

Alt बालाजी में आपको ज्यादातर एडल्ट कंटेंट देखने को मिलता है।इसमें अच्छी बात यह है कि यदि कोई नया सब्सक्राइबर है,तो वह किसी भी सीरीज के पहले तीन एपिसोड को फ्री में देख सकता है। इसके बाद अगर आपको देखना चाहते हैं तो इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version