Bollywood Controversies 2022: साल 2022 को अलविदा कहने का समय नजदीक आ रहा है। यह साल भी हमेशा की तरह कुछ अच्छा रहा तो कुछ बुरा। अगर बॉलीवुड की बात करें तो यह साल ‘कभी खुशी कभी गम’ वाला रहा है। बॉलीवुड की बात करें तो कॉन्ट्रोवर्सी का नाम आना तो लाजमी है। हर साल की तरह यह साल भी कॉन्ट्रोवर्सी से घिरी रही है। जहां एक तरफ फिल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर पीटती नजर आई वहीं कई फिल्में बायकॉट के भी गले चढ़ गई। कुछ कॉन्ट्रोवर्सीज तो अभी भी जारी है। आइये नजर डालते हैं इस साल की 5 सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सीज पर।

‘द कश्मीर फाइल्स’ पर लगातार जारी है विवाद

इस साल रिलीज हुई फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ साल की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में से एक है। यह फिल्म बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक विवाद तक में खूब सुर्खियां बटोरी है। कुछ लोगों ने इस फिल्म को प्रोपेगैंडा बताया तो कुछ ने कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित इस फिल्म की तारीफ की। इस फिल्म के चलते बॉलीवुड दो खेमों में बंट गया था। इस फिल्म को कुछ ने काल्पनिक कहानी भी बताई है। अभी हाल ही में इजराइली डायरेक्टर नादव लापिड ने फिल्म को प्रोपगंडा और अश्लील बताकर एक नया विवाद खड़ा कर दिया। यह फिल्म रिलीज होने के बाद से ही विवादों के घेरे में है।

फिल्म ‘काली’ के पोस्टर को लेकर हुआ था विवाद

2022 में डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ के पोस्टर को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। इस डॉक्यूमेंट्री की डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई ने ‘काली’ का पोस्टर शेयर किया था। इस पोस्टर में काली के रूप में एक लड़की सिगरेट पीती नजर आ रही थी जिससे विवाद खड़ा हो गया। इसके बाद लीना के खिलाफ हरिद्वार में हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का केस भी दर्ज किया गया था।

Also Read- BIGG BOSS 16: SALMAN KHAN ने MC STAN को दिया ऐसा तोहफा, पूरे घर में खुशी से झूम उठा रैपर 

विवादों के घेरे में आए रणवीर सिंह

इस साल बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर रणवीर सिंह भी विवादों में रहे हैं और वजह है उनकी न्यूड तस्वीर। रणवीर सिंह ने जुलाई में एक मैगजीन के लिए न्यूड फोटोशूट कराया और इस तस्वीर ने सोशल मीडिया पर हंगामा मचा दिय। रणवीर के फोटोशूट ने सोशल मीडिया पर मानो तहलका मचा दिया। इस विवादित फोटोशूट को लेकर रणवीर के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया था

आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ हुई फ्लॉप

बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट आमिर खान की बहुचर्चित फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ इस साल बायकॉट का शिकार हो गई। फिल्म का पोस्टर रिलीज होते ही इस फिल्म को हॉलीवुड का कॉपी कहा जाने लगा। वहीं इस दौरान आमिर का पिछले साल देश में असहिष्णुता के बारे में टिप्पणी ने लोगों को नाराज कर दिया। इस नाराजगी की वजह से लोगों द्वारा इस फिल्म को निशाना बनाते हुए ‘बॉयकॉट लाल सिंह चड्ढा’ ट्रेंड करने लगा और बाद में ‘लाल सिंह चड्ढा’ फ्लॉप हो गई।

Also Read- VIRAL VIDEO: WRIDDHIMAN SAHA ने जब STEVE SMITH के टांगो के बीच से कुछ अजीबो अंदाज से पकड़ना चाहा था कैच, VIDEO देख हंसी नहीं रूकेगी

राष्ट्रभाषा को लेकर अजय देवगन और किच्चा सुदीप का विवाद

इस साल ही राष्ट्रभाषा को लेकर अजय देवगन और किच्चा सुदीप का विवाद छिड़ गया। कोरोना काल के बाद साउथ की फिल्म ने बॉलीवुड के पसीने छुड़ा दिए। जहां साउथ फिल्में लगातार फैंस के बीच खूब धमाल रही है वहीं बॉलीवुड फिल्में लगातार पिट रही है। किच्चा सुदीप ने कहा था, “हिन्दी कब से राष्ट्रभाषा बनी?” अजय ने तुरंत उसका जवाब दिया और कहा, “फिर आप अपनी फिल्मों को हिंदी में डब क्यों करते हैं?” यह विवाद लंबे समय तक जारी रहा जिसमें कई अन्य सेलेब्रिटीज ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Exit mobile version