कोरोना वायरस से इस कदर हाहाकार मचा है कि अब वैज्ञानिक पहले से ही सभी तरह के वायरस की जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर चुके हैं। दरअसल वैज्ञानिकों को हमेशा से डर था कि जानवरों की 12 से इंसानों को संक्रमित कर सकते हैं आखिरकार इंसान कई बार ऐसे वायरस से संक्रमित भी हुए मारी भीगी है और अब एक बेस्ट प्लेटफॉर्म ने दुनिया में मौजूद 887 जानवरों के वायरस की लिस्ट बनाई है इनमें 30 वायरस ऐसे हैं जो भविष्य में इंसानों को बहुत ज्यादा बीमार कर सकते हैं यह दुनिया में नई महामारी फैला सकते हैं।

इस स्टडी को करने में 10 साल से ज्यादा का वक्त लगा है। इस स्टडी को यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की संक्रामक रोग विशेषज्ञ जोना मैजेट ने पूरा किया है। उसके बाद सबसे ज्यादा संक्रमण खतरनाक और जानलेवा 30 वायरस की लिस्ट बनाई गई है। इसमें यह भी बताया गया है कि कौन सा वायरस किस तरह की तबाही मचा सकता है। जोना मैजेट कहते हैं कि हर वायरस एक बराबर नहीं है। इन 30 वर्षों में कुछ भी है जो महामारी की ताकत रखते हैं लेकिन बाकी कमजोर नहीं है वह भी देश या प्रांत के स्तर पर भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इन वायरस को संक्रामकता के आधार पर तीन कैटेगरी में बांटा गया है पहला राष्ट्रीय या क्षेत्रीय है। दूसरा अर्ध-वैश्विकअर्ध-वैश्विकवैश्विक यानी सेमी ग्लोबल और तीसरा वैश्विक यानी ग्लोबल है। इनमें सबसे पहले उन बारिशों के नाम है जो किसी देश को या क्षेत्रीय स्तर पर परेशानी खड़ा कर सकता है इनमें कोरोनावायरस के स्ट्रेन्स भी शामिल है। इसके अलावा अफ्रीकी देश में फैले वाले इबोला वायरस भी है लेकिन इनसे वैश्विक या अर्ध-वैश्विक महामारी का खतरा नहीं है।

राष्ट्रीय या क्षेत्रीय स्तर पर असर दिखाने वाले ये वायरस हैं – लास्सा वायरस या एरेनावायरस , इबोला वायरस या फिलोवायरस , मार्बर्ग वायरस या फिलोवायरस , सार्स कोरोनावायरस , कोरोनावायरस 229ई , सार्स से संबंधित बीटा कोरोनावायरस Rp3 , यूरोपियन बैट लिसा वायरस 1 या रैब्डोवायरस ,एंडीज वायरस या बुनियावायरस।

इन 30 वायरसों की सूची में कई ऐसे वायरस हैं, जो राष्ट्रीय स्तर से उठकर अर्ध-वैश्विक या वैश्विक महामारी की रूप ले सकते हैं। क्योंकि उनके परिवार में म्यूटेशन की ताकत है। वो कई नए वायरस खड़ा कर सकते हैं। इसलिए इस लिस्ट में कई वायरस शामिल हो सकते हैं। यह संक्रामकता और आशंका पर आधारित विश्लेषण है। वैश्विक महामारी की क्षमता रखने वाले वायरस हैं


Share.
Exit mobile version