Ayurvedic Treatment for Migraine: अक्सर हमने सुना है कि माइग्रेन जैसी बीमारी का कोई इलाज नहीं है। यह एक अटैक के जैसा होता है और अपने आप ही कुछ वक्त के बाद कंट्रोल हो जाता है, लेकिन आपको बता दें कि माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जिसका ट्रीटमेंट आमतौर पर लाइफस्टाइल में बदलाव और आयुर्वेद के जरिए किया जाता है। जी हां आयुर्वेद में माइग्रेन के इलाज में हर्बल मेडिसिन का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है। आयुर्वेद किसी भी बीमारी का ट्रीटमेंट माइंड बॉडी और सोल को एक साथ लेकर आता है।आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना है कि लिविंग थिंग्स में 5 एलिमेंट्स हवा जल आकाश अग्नि और पृथ्वी होते हैं। यह एलिमेंट शरीर की एनर्जी और प्रॉब्लम वात, पित्त और कफ को चेक करते हैं।ऐसे में बॉडी के सारे पार्ट्स एक दूसरे से जुड़े होते हैं।

आइए जानते हैं कि आयुर्वेद में माइग्रेन ट्रीटमेंट करने के लिए किन एलिमेंट्स का उपयोग किया जाता है।

Also Read: Beauty Tips: पिगमेंटेशन दूर करने के लिए अब महंगे क्रीम को नहीं बल्कि इन घरेलू नुस्खे को अपनाएं, बहुत जल्द मिलेगी बेदाग त्वचा

क्या है माइग्रेन के लिए आयुर्वेदिक उपचार

रिलैक्सेशन: आयुर्वेदिक डॉक्टर्स के मुताबिक रिलैक्सेशन टेक्निक्स की मदद से बॉडी और माइंड के स्ट्रेस को कम किया जाता है। यह टेक्निक्स शरीर के दर्द सिरदर्द ब्लड प्रेशर और उसको काम करते हैं और उसे रोकने में भी मददगार साबित होते हैं।

पंचकर्म थेरेपी: पंचकर्म थेरपी में बॉडी को प्यूरिफाई किया जाता है। बॉडी के टॉक्सिंस रिमूव किए जाते हैं, जिससे दर्द जैसी गंभीर समस्या धीरे-धीरे कम होने लगती है।

योगासन: योग एक पुरानी प्रैक्टिसेज ओं माइंड और बॉडी को रिलैक्स करता है, जिससे शरीर को लाइट्स फील होता है। योगा पोज हमारे ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में भी मददगार है।

रेगुलर एक्सरसाइज: एक्सरसाइज करने से माइग्रेन का असर कम होने लगता है रेगुलर एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर एंडॉर्फिन रिलीज करता है , जो नेचुरल पेन रिलीवर्स होते हैं।ये तनाव घबराहट और स्ट्रेस के लिए सबसे यादा फायदेमंद है।

पथ्यादि :पथ्यादि एक लिक्विड सप्लीमेंट होता है ,जो अलग-अलग हर्ब्स को मिलाकर बनाया जाता है। माइग्रेन के ट्रीटमेंट के लिए पथ्यादि में आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें anti-inflammatory और पेन रिलीविंग प्रॉपर्टीज होती है।

Also Read: Swapna Shastra: क्या आपको भी सपने में दिखता है कौआ, जानें क्या है इसका अर्थ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version