Banana Reduce Cancer Risk: केला में बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। आयरन की भी मात्रा भरपूर पायी जाती है। बहुत सारे लोगों के डाइट में केला शामिल है। केला स्वादिष्ट के साथ-साथ बहुत फायदेमंद भी होता है। आपको बता दें, एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि केला के रेगुलर सेवन से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। केला में स्टार्च का भरपूर मात्रा कैंसर से बचा सकती है।

इन चीजों के सेवन से भी कम होता है कैंसर का खतरा

कई खाद्य पदार्थों में रेजिस्टेंट स्टार्च कार्बोहाईड्रेट होते हैं। ये डाइजेशन की क्रिया में मदद करते हैं। आपको बता दें, ये छोटी आंत से बिना डाइजेशन हुए बड़ी आंत तक पहुंचते हैं और यहां डाइजेस्ट हो जाते हैं। इन कुछ चीजों में रेजिस्टेंट स्टार्च की मात्रा भरपूर पायी जाती है जिसमे केला, सेम, अनाज, चावल, पका हुआ और ठंडा पास्ता आदि शामिल है। इसमें रेजिस्टेंट स्टार्च के साथ-साथ फाइबर की भी मात्रा भरपूर होती है। ये बैड कोलेस्ट्रोल को खत्म कर देता है। इसके साथ साथ कैंसर से भी बचाव का कारण बनता है। आपको बता दें, ये जानकारी मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट में सामने आई है।

ये भी पढ़ेंMango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

प्रतिदिन एक केले को करें डाइट में शामिल

केला को अपने डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। आपको बता दें, सिर्फ एक केला में 30 ग्राम रेजिस्टेंट स्टार्च की मात्रा पाई जाती है। रिसर्च के बाद पाया गया था की जो व्यक्ति अपने डाइट में प्रतिदिन एक केला का सेवन शामिल करता है उसे नॉन कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 10 साल तक नहीं रहता है। हालांकि इस चीज पर और भी शोध बाकी हैं की किस तरह रेजिस्टेंट स्टार्च फायदेमंद साबित होता है। बता दें, खाने पीने का असर शरीर पर बहुत गहरा पड़ता है। जब किसी खाद्य पदार्थ में गट माइक्रोबायोटा की मात्रा भरपुर होती है उससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Breast Size: ये 8 उपाय हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में कारगर, मिलेगा परफेक्ट साइज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।
Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version