CWG 2022 Medal Tally: साल 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी हैं। अब तक भारतीय एथलीट 40 पदक जीत चुके हैं जिनमें 13 स्वर्ण पदक 14 रजत पदक और 16 कांस्य पदक शामिल है। अब कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के 40 पदक विजेता की लिस्ट जारी की गई है। आइए जानते हैं भारत के 40 पदक विजेता एथलीट कौन कौन है।

Also Read: CWG 2022: भारतीय पहलवान नवीन कुमार ने भारत को दिलाया 12वां गोल्ड, पाक पहलवान को दी पटखनी

पहला पदक
कॉमनवेल्थ गेम 2022 में भारत को पहला पदक वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगम ने दिलाया। कॉमन वेल्थ गेम के दूसरे दिन संकेत महादेव ने पुरुषों के 55 किलोग्राम भारत वर्ग में स्नैच में 113 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 135 किलोग्राम का वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता।

दूसरा पदक
कॉमनवेल्थ गेम में भारत को दूसरा मेडल वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने दिलाया। उन्होंने पुरुषों के 61 किलोग्राम भार वर्ग में 269 किलोग्राम वजन ब्रोंज मेडल जीता।

तीसरा पदक

ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम में भारत को पहला गोल्ड दिलाया। उन्होंने 49 कैटेगरी में कुल 201 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

चौथा पदक

महिलाओं के 55 किलोग्राम भारतवर्ष कैटेगरी में वेटलिफ्टर बिंदिया रानी देवी ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया।

पांचवां पदक

जेरेमी लालरिनुंगा ने कॉमनवेल्थ गेम में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया है। जेरेमी ने 67 किलोग्राम बैटरी में 300 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता था।

छठा पदक

अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किलोग्राम भार वर्ग में स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो वजन उठाया और गोल्ड मेडल जीता।

सातवा पदक

सुशीला देवी ने जूड़ों के 48 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। फाइनल में सुशीला का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका की मिचेला व्हाइटबोई से था।

आठवां पदक

विजय कुमार यादव में जूड़ों में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है। विजय कुमार पुरुषों के 60 किलो वर्ग में क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के जेशुआ से हार गए थे इसके बाद उन्होंने कांस्य पदक जीता।

नौंवा पदक

वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने महिलाओं से 71 किलोग्राम भारत वर्ग में कुल 112 किलोग्राम वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

दसवां पदक

नॉन बोर्ड के महिला फॉर इवेंट में भारतीय टीम ने पहली बार गोल्ड जीता हैं। फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 17-0 से मात देकर गोल्ड जीता।

11वां पदक
पुरुष टेबल टेनिस ने फाइनल मुकाबले में भारत ने सिंगापूर को 3-1 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है।

12वां पदक

वेटलिफ्टर विकास ठाकुर ने पुरुषों के 96 किलो वर्ग में सिल्वर मेडल जीता।

13वां पदक

मिक्स बैडमिंटन टीम इवेंट के फाइनल में भारत को मलेशिया से 1-3 से हार मिली और उसे सिल्वर में ही संतोष करना पड़ा।

14वां पदक

वेटलिफ्टिंग में पुरुषों की 109 किलोग्राम कैटेगरी में लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

15वां पदक

स्क्वाश के पुरुष सिंगल्स में सौरव घोषाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। कॉमन वेल्थ गेम के इतिहास में भारत को स्खवाश में पदक दिलाने वाले सौरव घोषाल पहले खिलाड़ी बने हैं।

16वां पदक

भारतीय महिला जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने 78 किलोग्राम भारत वर्ग में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया है।

17वां पदक

गुरप्रीत सिंह ने वेटलिफ्टिंग के 109 किलोग्राम भारत वर्ग में 390 किलोग्राम वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

18वां पदक

तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में 2.22 मीटर ऊंची छलांग लगाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता हैं। यह इस कॉमनवेल्थ गेम में एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है।

19वां पदक

भारत के लॉन्ग जंपर मुरली श्री शंकर ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया हैं। इस पदक के साथ श्री शंकर कॉमनवेल्थ गेम के इतिहास में लॉन्ग कमेंट में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले एथलीट पुरुष बन गए हैं।

20वां पदक

पैरा पावर लिफ्टिंग स्पर्धा के पुरुष हेवी वेट केटेगरी में सुधीर ने गोल्ड मेडल जीता है। कॉमनवेल्थ गेम में इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वाले सुधीर पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।

21वां पदक

अंशु मलिक ने अपने पहले ही कॉमनवेल्थ गेम में बड़ी उपलब्धि हासिल कर सिल्वर मेडल जीता है। अंशु मलिक ने कुश्ती में महिलाओं के 27 लोग नाम भारत वर्ग में सिल्वर मेडल जीता।

22वां पदक

टोक्यो ओलंपिक के ब्रोंज मेटल इस बजरंग पुनिया रेसलिंग के 65 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर आगे आए हैं।

23वां पदक
साक्षी मलिक ने महिलाओं के 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग में गोल्ड मेडल जीता है।

24वां पदक

दीपक पुनिया ने पुरुषों के 86 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-2 से हराया।

25वां पदक

फ्री स्टाइल कुश्ती में महिलाओं की 68 किलोग्राम कैटेगरी में दिव्या का करने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। दिव्या ने क्वार्टर फाइनल में नाइजीरिया की ब्लेसिंग को मात दी थी।

26वां पदक

भारतीय पहलवान रोहित ग्रेवाल ने 125 किलोग्राम भारत वर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती के सेमीफाइनल में मुकाबला हारने के बाद ब्रॉन्ज मेडल जीतकर जीत पक्की की।

27वां पदक

महिलाओं की 10,000 मीटर रेस वॉक में भारत की प्रियंका ने सिल्वर मेडल जीता हैं। उन्होंने 43 मिनट 38 सेकंड के समय में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

28वां पदक

पुरुषों की 3000 स्टीपलचेस में भारत के अभिनाश मुकुंद साबले ने अपना अच्छा प्रदर्शन करते हुए 8 मिनट 11 सेकंड का समय निकाला और सिल्वर मेडल जीता।

29वां पदक

लॉन बॉल्स के पुरुष हॉकी टीम के फाइनल में भारतीय टीम को नॉर्दर्न आयरलैंड के हाथों 5-18 से हार का सामना करना पड़ा। इसी वजह से भारतीय टीम को रजत पदक मिला।

Also Read: CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की पीवी सिंधु का जादू बरकरार, मलेशिया की शटलर को हराकर सेमीफाइनल में मारी एंट्री

30वां पदक

बॉक्सिंग में महिलाओं के लाइटवेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में भारतीय मुक्केबाज जैस्मीन ने कांस्य पदक जीता है।

31वां पदक

कुश्ती में महिलाओं के 50 किलोग्राम वर्ग में पूजा ने कांस्य पदक अपने नाम किया है।

32वां पदक

टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेटल इज रवि कुमार दहिया ने 57 किलोग्राम भार वर्ग कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता है।

33वां पदक

कुश्ती में महिलाओं के तरह 1 किलोग्राम वर्ग में विनेश फोगाट ने गोल्ड मेडल जीता है।

34वां पदक

भारत के लिए पहलवान नवीन कुमार ने गोल्ड मेडल जीता हैं। उन्होंने कुश्ती में पुरुषों के 74 किलो भार वर्ग में पाकिस्तान के मोहम्मद शरीफ को मात दी है।

35वां पदक

कुश्ती में महिलाओं के क्षेत्र किलो वर्ग में पूजा सिहाग ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

36वां पदक

पुरुष बॉक्सिंग के 57 किलोग्राम कैटेगरी में भारतीय मुक्केबाज हुसमुद्दीन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

37वां पदक

पुरुष कुश्ती के 97 किलोग्राम भार वर्ग में भारतीय पहलवान दीपक मेहरा ने पाकिस्तान के तैयब राजा को 10-2 से शिकस्त देकर ब्रोंज मेडल जीता है।

38वां पदक

पैरा टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स में 34 साल की सोनल बेन ने ब्रॉन्ज पदक जीता है।

39वां पदक

भावना पटेल ने पैरा टेबल टेनिस की महिला सिंगल क्लास 3-5 में कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है।

40वां पदक

भारत के रोहित टोकस बॉक्सिंग में पुरुषों की 67 किलोग्राम वेल्टरवेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में हार गए। इसी वजह से उनको ब्रॉन्ज मेडल मिला है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version