Beauty Tips: सभी लोगों की ख्वाहिश होती है तो उनका चेहरा साफ सुथरा और चमकदार रहे। मगर कई बार स्किन इंफेक्शन, चिकन पॉक्स और पिंपल्स एक्ने के कारण चेहरे पर दाग धब्बों जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। कई बार ये दाग इतने गहरे हो जाते हैं कि हजार कोशिश के बाद भी नहीं खत्म होते हैं। उसके बाद लोगों का आत्म विश्वास भी खत्म होने लग जाता है। फिर व्यक्ति के पास एक मात्र उपाय कॉस्मेटिक सर्जरी होता है। मगर ये सभी लोग नहीं करवा पाते हैं। मगर आपको बता दें, हम आपके लिए कुछ ऐसे नेचुरल उपाय लेकर आए हैं। जिससे आपके चेहरे के दाग खत्म तो नहीं हो जायेंगे। मगर कई हद तक कम हो जाने की भरपूर संभावना है। इससे आपका चेहरा पहले से साफ दिखने लगेगा। तो आइए जानते हैं क्या है वो घरेलू उपाय।

ओवर द काउंटर प्रोडक्ट

मार्केट में कई सारे ऐसे जेल मिलते हैं। जिससे चेहरे का दाग कम किया जा सकता है। मेडिकल शॉप पर मिलने वाली जेल में जिंक सल्फेट की मात्रा अधिक होती है। इससे बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है।

मॉश्‍चराइजिंग ऑयल या बटर

कई तरह के ऑयल या बटर शामिल हैं जिससे चेहरे की दाग से छुटकारा मिल सकता है। इसमें जोजोबा ऑयल, कोकोवा बटर, ऑलिव ऑयल, रोजहिप के बीज का तेल, शिया बटर और हैपसीड ऑयल शामिल है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

फेस मसाज

रेगुलर मसाज के इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है। इससे चेहरे के दाग धब्बे खत्म होने लग जाते हैं। इससे चेहरे के सेल्स भी एक्टिव हो जाते हैं। इसके अलावा फेस मसाज मसल्स बूस्ट करने में भी मदद करता है।

एसेंशियल ऑयल

आज के समय में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं। ये स्किन को हिल करने में मदद करता है। इससे कोलेजन प्रोडक्शन भी तेज हो जाता है। आप लैवेंडर ऑयल या फ्रेगनेंस ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर : इस आर्टिकल में बताई गई विधि तरीकों और दावों को केवल सूचनाओं के रूप में ले ले।डीएनपी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार /दवा/ डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञों की सलाह लें।

Also Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version