Travel Tips: जीवन में घूमने फिरने का आनंद ही कुछ और होता है। जीवन की भागादौड़ी के बाद मन करता है कि, एक बार कहीं न कहीं की यात्रा करना बहुत जरूरी है। इससे मन और आत्मा दोनों खुश हो जाते हैं। अक्सर लोग शांति और सुकून वाली जगहों पर जाना चाहते हैं। वहां जाकर वो कुछ पल सुकून के बिताना चाहते हैं। कई बार लोगों को आइलैंड के ट्रिप पर जाने का बहुत मन करता है। मगर वहां जाना इतने महंगा है कि लोग सोच कर ही इस जगह को छोड़ देते हैं। आपको बता दें, अब निराश होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से एक परफेक्ट योजना के साथ आइलैंड में बाली के ट्रिप पर जा सकते हैं। बाली बहुत ही खूबसूरत जगाहों में से एक है। यहां जाकर यात्री बाली की खुबसूरती में खो जाते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं ट्रिप प्लान।

इस तरीके से करें ट्रिप की प्लानिंग

सबसे पहले करेंसी करें चेंज

विदेश भ्रमण के लिए करेंसी को बदलना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप बैंक में ट्रैवल इंटरनेशन कार्ड के इस्तेमाल से अपनी करेंसी बदलवा लें। इसके बाद ही यात्रा की प्लानिंग शुरू करें।

समय को करें निर्धारित

यात्रा करने के लिए एक समय का तय करना बहुत जरूरी होता है। इससे ही लोग अपने खर्चे एवं समय का अनुमान लगा सकते हैं। हालांकि बाली के एक बेस्ट क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए कम से कम 1 हफ्ते का समय परफेक्ट है। तभी आप बाली की खुबसूरती का आनंद उठा सकेंगे। इसके अलावा एक बजट भी निर्धारित करें। इससे ही आस पास के छोटे देश भी घूम कर आ सकते हैं।

Also Read: Travel Tips: भारत के इन 4 खूबसूरत आश्रमों में रहें बिलकुल मुफ्त में, जानें कौन सी जगहें है शामिल

न लें महंगा रिजॉर्ट

पर्यटक सबसे बड़ी गलती यही कर देते हैं। कहीं भी घूमने जाने से पहले वहां की जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लें। तभी ही वहां पर कम बजट में लंबे समय तक घूम सकते हैं। कई सारे लोग ज्यादा रिसर्च नहीं करते हैं और महंगे रिजॉर्ट में अपनी बुकिंग करवा लेते हैं। इससे उनका पूरा बजट रिजॉर्ट में ही निकल जाता है। इसलिए वहां जाने से पहले सस्ते रिजॉर्ट को ढूंढें और बुकिंग करवाएं। तभी ही आप अपने बजट में घूम पाएंगे।

बाली की सबसे बेस्ट जगहें

बाली में कई सारे जगहें शानदार हैं। जहां जाकर आप वहां की खुबसूरती का आनंद उठा सकेंगे। बाली की जो जगहें सबसे बेस्ट है उसे अपने लिस्ट के टॉप में लिखें और सबसे पहले वहीं घूमने जाएं। इससे आप अपने बजट में कई सारी जगहें घूम पाएंगे।

कैसे पहुंचे बाली

आप सभी को बता दें, दिल्ली से बाली की हवाई दूरी करीब 6,800 किलोमीटर है। हालांकि भारत से दिल्ली की कोई डायरेक्ट फ्लाइट नहीं है। इसके लिए बैंकॉक या सिंगापुर से फ्लाइट बदलना पड़ता है। इसके अलावा बाली पहुंचने के लिए करीब साढ़े आठ घंटा का सफर करना पड़ता है।

Also Read: Top 5 Mercedes Cars: ये हैं सबसे अधिक बिकने वाली 5 मर्सिडीज कारें, इनके फीचर्स कर देंगे आपको हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version