Belly Fat: गलत डाइट और फास्ट फूड की वजह से अक्सर बैली फैट की समस्या हो जाती हैं। अब इस बैली फैट को कम करने के लिए व्यक्ति जिम जाना शुरु करते हैं लेकिन फिर भी इतनी एक्सरसाइज करने के बाद भी बैली फैट कम नहीं होता। अपनी पेट की चर्बी को कम करने के लिए सभी तरीकों को आजमाने के बाद अब आयुर्वेद द्वारा बताई गई कुछ आसान टिप्स भी हैं जिसके जरिए आप फैट कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं आयुर्वेदिक तरीके से कैसे पेट कम हो सकता हैं।

एक्सरसाइज जरूरी

शुरुआती दिनों में या लंबे ब्रेक के बाद थोड़ी एक्सरसाइज करने से आप काफी हल्का महसूस करेंगे। एक्सरसाइज फिर से शुरू करने वालों के लिए पहले दिन थोड़ी मुश्किल होगी लेकिन बैली फैट कम करने में यह बहुत कारगर है। इसके लिए अपनी फेवरेट एक्टिविटी भी चुन सकते हैं और रोजाना में शामिल कर सकते हैं। जैसे चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, योग करना, स्विमिंग करना इत्यादि।

Also Read: Monkeypox: मंकीपॉक्स से इन लोगों को हैं ज्यादा खतरा, सुरक्षित रहने के लिए करें उचित उपाय

सुबह गर्म पानी पिएं

आयुर्वेद के मुताबिक गर्म पानी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो पेट की बढ़ी चर्बी को कम करने में मददगार हैं। यदि आप गर्म पानी में नींबू और अदरक मिलाकर पीते हैं तो यह काफी अच्छा रिजल्ट आपको देंगे। इसे पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन निकल जाएंगे और पूरे दिन एनर्जी लेवल भी बढ़ा रहेगा।

7 बजे से पहले करें डिनर

आयुर्वेद विशेषज्ञों की सलाह है कि वह शाम को 7:00 बजे से पहले रात्रि का भोजन कर लें। यह पेट को खाली करने और खाने को पचाने में एक लंबा समय देता है और सिस्टम भी काफी सही रहता है। रात के समय सलाद, सूप या उबली हुई सब्जियां खाना काफी फायदेमंद होता है और यह पेट के लिए अच्छी होती हैं।

Also Read: Royal Enfield Hunter 350: लॉन्च से पहले ही लीक हुए रॉयल एनफील्ड की नई बाइक के दमदार फीचर्स, जानें डिटेल्स

तीन बार खाएं

व्यक्ति बैली फैट कम करने के लिए डाइटिंग करनी शुरू कर देते हैं लेकिन यह गलत आदत हैं। खाना छोड़ने से एनोरेक्सिया जैसी शारीरिक बीमारी हो जाती है। आयुर्वेद के मुताबिक मुताबिक पेट या वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना बिल्कुल सही नहीं हैं। बल्कि पेट का संतुलन बनाए रखने के लिए पर्याप्त खाना और एनर्जी दोनों जरूरी है। एनर्जी देने के लिए आपको तीन बार खाना खाना जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version