Benefits Of Brass Utensils: आज के समय में पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल ट्रेडिशनल किचन में किया जाता है। शाही भोजन के लिए पीतल का बर्तन अहम हिस्सा है। लेकिन क्या आपको पता है? पीतल का बर्तन सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इस बर्तन में भोजन करने से व्यक्ति को कई परेशानियों से राहत मिलती है। जी हां, हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात का समर्थन करते हैं कि पीतल के बर्तन में भोजन करने से व्यक्ति को कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

इसका एक सबसे महत्वपूर्ण कारण ये है कि पीतल के बर्तन में भोजन करने से खाने में मौजूद पोषक एवं बर्तन के पोषक तत्व भोजन के माध्यम से सीधा शरीर में प्रवेश करता है। पोषक तत्वों का प्रभाव डायरेक्ट शरीर पर पड़ता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी पीतल के बर्तन में भोजन ग्रहण करने की सलाह देते हैं। तो आइए जानते हैं किन परेशानियों के लिए रामबाण है पीतल का बर्तन।

सांस संबंधित समस्याओं के लिए रामबाण

आपने अक्सर देखा होगा लोग रात में पीतल के लोटा में पानी रख देते हैं और सुबह इस पानी पीते हैं। ये बेहद फायदेमंद होता है। जी हां, इससे व्यक्ति को सांस संबंधित समस्या, अस्थमा जैसी परेशानियों से राहत मिलती है। इसके अलावा ओवरनाइट पीतल के बर्तन में पानी रखने के बाद उस पानी के पीने से इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है। इससे आप किसी भी बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं। इसके अलावा ये कफ, वात और पित्त जैसी समस्या को बैलेंस करने का काम करता है।

ग्लोइंग त्वचा के लिए मददगार

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए पीतल के बर्तन में ही भोजन करना चाहिए। इसमें मेलानिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है। इससे चेहरे पर निखार आता है। ग्लोइंग त्वचा के लिए पीतल के बर्तन में पानी पिएं। ये स्किन को खतरनाक यूवी किरणों से बचाता है।

ब्लड प्यूरीफाई में मददगार

पीतल के बर्तन में नियमित भोजन करने से व्यक्ति का ब्लड प्यूरीफाई होता है। बता दें, पीतल के बर्तन में खाना बनाने से जिंक रिलीज होता है। जब ये खाना के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है तो ब्लड प्यूरीफाई होता है। इसके अलावा ये हीमोग्लोबिन काउंट को भी बढ़ाने में मददगार है।

Also Read: Ola S1 और Ola S1 pro से भी सस्ता मिल रहा Kabira Mobility Intercity…

पीतल के बर्तन में न पकाएं ये चीजें

पीतल के बर्तन में ऑक्साइड लेयर का विकास होता है। इसलिए उसने अम्लीय खाद्य पदार्थों को नहीं पकाना चाहिए। ये सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। इसके लिए पीतल के बर्तन में टमाटर, नींबू और विनेगर गलती से भी न पकाएं।

खाने को देता है एक्स्ट्रा फ्लेवर

खाने में एक्स्ट्रा फ्लेवर पाने के लिए पीतल के बर्तन का इस्तेमाल करें। पीतल के बर्तन में खाना बनाने से खाना का स्वाद बढ़ जाता है। ये डिश में एक्स्ट्रा फ्लेवर देता है। पीतल के बर्तन में खाना बनाने से भोजन में एक्स्ट्रा नेचुरल ऑयल मिल जाता है। इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है।

Also Read: Health Benefits of Kalonji: कलौंजी का सेवन बना देगा आपकी सेहत, मोटापा घटाने के…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version