Benefits Of Ginger: बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में कई सारी बीमारियां सामने आने लगी हैं। घर-घर में आपको बुखार और अन्या बीमारियों से पीड़ित लोग देखने को मिल जाएंगे। अगर आप भी इन दिनों तमाम तरह की बीमारियों और संक्रमण से गुजर रहे हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, इस मौसम में होने वाली बामीरियों से किस तरह से बचें।इस मौसम में सर्दी-जुकाम, गले में खराश या स्किन संबंधी समस्याएं हों या डेगू, मलेरिया जैसी बीमारियां फैलना आम सी बात है। इन बीमारियों से बचने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें, अदरक काफी फायदेमंद होता है।अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि आपकी इम्यूमनिटी को बढ़ाते हं और आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रखते हैं।


खांसी जुकाम में राहत

अगर आपको खांसी जुकाम हो गया है और दवाई के बाद भी आपको इससे राहत नहीं मिल रही है तो आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।ऐसे में आपको खाने में अदरक का अधिक उपयोग करें या रात में सोते समय दूध में अदरक मिलाकर पियें । इससे आपको राहत मिलेगी।

जोड़ों के दर्द में राहत

मानसून के मौसम में अगर आपको भी जोड़ों में दर्द रहता है तो आप दवाई लेने की जगह जिंजर ऑयल से मसाज कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री गुण सूजन और दर्द में आपको राहत देगा।

ये भी पढ़ें: Breast Size: ये 8 उपाय हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में कारगर, मिलेगा परफेक्ट साइज

डैंड्रफ की समस्या

बरसात के मौसम में डैंड्रफ की समस्या होना एक आम सी बात है। ऐसे में आप 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक लें और इसमें 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसके साथ ही इसमें आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इस तेल से मसाज करने पर आपको राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Mango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version