Benefits Of Jowar: कई सारे ऐसे अनाज होते हैं जिसके अचूक फायदे हैं। वहीं एक अनाज है ज्वार जिसके अनगिनत फायदे हैं। आपको बता दें, ज्वार को अपने डाइट में शामिल करने से मोटापा से लेकर डायबिटीज तक काबू पाया जा सकता है। इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

इन पोषक तत्वों से है भरपुर

एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्वार में फाइबर की भरपुर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ-साथ प्रोटीन, मिनिरल्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन का भरपुर मात्रा पाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है जिससे व्यक्ति का वजन कंट्रोल रहता है। आपको बता दें, ये ग्लूटेन फ्री अनाज है जिससे व्यक्ति का वजन नियंत्रित रहता है।

ज्वार के अनगिनत फायदे

वजन घटाने के लिए रामबाण

वजन घटाने के लिए ज्वार की रोटी काफी फायदेमंद है। आपको बता दें, एक्सपर्ट्स द्वारा इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसमें प्रोटीन की भरपुर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा ये फाइबर का सबसे बेहतरीन स्रोत है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

हड्डियों को बनाता है मजबूत

ज्वार में मैग्निशियम और कैल्शियम का भरपुर मात्रा पाई जाती है। इसके लगातार सेवन से व्यक्ति की हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसलिए एक्सपर्ट्स द्वारा ज्वार की रोटियां डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इससे हड्डी को मजबूती मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण

डायबिटीज के मरीजों को ज्वार की रोटी अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। ये शरीर में इन्सुलिन और ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा स्टार्च को सोखने में मदद करता है। ज्वार में टेनिन नाम का एक तत्व पाया जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version