Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। आचार्य चाणक्य एक नीतिकार और अर्थशास्त्री हैं। इनकी नीतियां राजा महाराजा अपनाया करते थे। आज के समय में भी सभी लोग चाणक्य नीति अपने जीवन के विकास के लिए पढ़ते हैं। इनकी नीतियां व्यक्ति को आगे बढ़ने में मदद करती है।

आचार्य चाणक्य अपनी नीति में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किए हैं जिसको अपनाने से आपको सफलता मिलना तय है। इन बातों को अगर अपने जीवन में उतारा जाए तो व्यक्ति को सफलता जरूर मिलती है। तो आइए क्या है मूल-मंत्र।

व्यक्ति को बोलनी चाहिए मधुर वाणी

आचार्य चाणक्य कहते हैं, व्यक्ति को हमेशा मधुर बोली बोलनी चाहिए। इसके साथ अन्य लोगों के साथ विनम्रता से पेश आना चाहिए। जिस व्यक्ति में ये दो गुण होते हैं वो समाज में मान प्रतिष्ठा का पात्र बन जाता है। इसके अलावा ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इससे उनके जीवन में किसी भी चीज कमी नहीं होती है।

कभी लालच नहीं करनी चाहिए

आचार्य के अनुसार व्यक्ति को कभी किसी भी चीज का लोभ नहीं करना चाहिए। जो व्यक्ति दूसरों का धन देखकर लालच करता है उसके जीवन में दरिद्रता आने लगती है। इससे व्यक्ति को कभी सफलता नहीं मिलती है। इसलिए व्यक्ति को कभी लोभ में करना चाहिए।

ये भी पढ़ें Natural Hair Growth: इस तेल के इस्तेमाल से घुटने तक लंबे बाल होना मुमकिन, ऐसे करें इस्तेमाल

स्वार्थी लोगों से रहें दूर

व्यक्ति को हमेशा स्वार्थी लोगों से दूर रहना चाहिए। जो लोग स्वार्थी लोगों के संगत में रहते हैं वो कभी तरक्की नहीं कर पाते हैं। ऐसे में वो हमेशा पीछे की राह में लौटते चले आते हैं।

क्रोध और अहंकार से रहें दूर

आचार्य चाणक्य हमेशा कहते हैं व्यक्ति को क्रोध और अहंकार से दूर रहना चाहिए। ऐसे में व्यक्ति हमेशा सफलता के राह पर नहीं चल पाता है। जो लोग अहंकार में डूबे रहते हैं उन्हें कभी सफलता नहीं मिलती है।

ये भी पढ़ें Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version