Benefits Of Poppy Seeds: खसखस के बीज के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि वह हमारे शरीर के लिए कितना लाभकारी है। ओमेगा 6 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर खसखस दाने ब्रेन को बूस्ट करने में काफी मददगार है। इनके सेवन से अनिद्रा जैसी समस्या दूर होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आप सही तरीके से खसखस का सेवन करते हैं तो पूरा फायदा मिलेगा। खसखस का सेवन खाली पेट करना चाहिए। इसे दूध के साथ खाया जा सकता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है। इसके अलावा पांच अन्य को सुधारने का काम भी खूब करता है।

खाली पेट खसखस खाने के फायदे क्या है?

सुबह खाली पेट खसखस का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती है पत्थर के बीजों में मौजूद मैगनीज और प्रोटीन कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जो हड्डियों को गंभीर क्षति से बचाता है। कब्ज की समस्या दूर होती है। खसखस के बीजों में फाइबर का अधिक मात्रा में होना मल में थोक जोड़ता है, जिससे पेट साफ करने में मदद मिलती है।

मुंह के छालों को कम करने में भी खसखस के बीज फायदेमंद है। खसखस के बीजों को भिगोकर रखें और इसमें शहद मिलाने के बाद इसका सेवन करें। ऐसा करने से जीभ की जलन भी खत्म होगी। ब्लड-प्रेशर कम करने में भी खसखस खूब मदद करता है। इसके सेवन से ब्लड-प्रेशर का स्तर नियंत्रित रहता है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो हृदय रोगों की संभावना को कम करने में फायदेमंद है।

https://www.dnpindiahindi.in/health/these-6-signs-start-getting-pregnant-as-soon-as-you-get-pregnant-know-the-initial-symptoms/147324/

खासखस में जिंक और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो दृष्टि में सुधार करने और मैकुलर डिजनरेशन जैसी आंखों की बीमारियों से बचाने में मदद करती है इसलिए अगर आप आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखना चाहते हैं तो खसखस का सेवन करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version