Early Pregnancy Symptoms: अक्सर नई-नई शादी और शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं को ऐसा फील होता है कि वो प्रेग्नेंट हैं, लेकिन जब तक इसकी पुष्टि नहीं हो जाती तब तक वो परेशान नजर आती हैं। इसकी पुष्टि करने के लिए बाजार में कई उपकरण मौजूद हैं, जिनसे प्रेगनेंसी की जांच और उसे कंफर्म किया जा सकता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो प्रेग्नेंसी की पहचान शरीर में दिखने वाले कुछ बदलाव से भी हो सकते हैं।

mayoclinic के मुताबिक गर्भधारण करने के साथ ही महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव शुरु हो जाते हैं। आप चाहें तो इन शुरुआती लक्षण से जान सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

प्रेगनेंसी के लक्षण

पहला लक्षण: गर्भ-अवस्था में दिन की शुरुआत काफी बोझिल होती है। सुबह उठकर बहुत कमजोरी लगती है। उल्टी आती है। कई बार खाने पर उल्टी जैसा महसूस होने लगता है।

दूसरा लक्षण: गर्भधारण होते ही शरीर में हार्मोनल चेंजेज होने शुरु हो जाते हैं। इससे ब्रेस्ट में सूजन आना मुमकिन है।

तीसरा लक्षण: गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोन आर्चेंजेल्स में मेलानोसाइट्स प्रभावित होते हैं। इसका प्रभाव उन कोशिकाओं पर पड़ता है जो निप्पल के रंग के लिए उत्तरदाई होते हैं।

चौथा लक्षण : गर्भवती महिला में किसी खास चीज के प्रति आकर्षण बढ़ जाता है। हर वक्त वही खाने का दिल करता है। इसके साथ ऐसा भी होता है कि महिला की डेली डायट अचानक से बढ़ जाती है।

https://www.dnpindiahindi.in/education-career/jobs-indian-postal-department-has-released-recruitment-for-10th-pass-candidates-know-how-to-apply/147208/

पांचवा लक्षण : बार-बार टॉयलेट जाना गर्भधारण में होता है। किडनी ज्यादा सक्रिय हो जाती है जिससे बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है।

Mayoclinic यह भी कहता है कि ज्यादातर लक्षणों की वजह प्रेग्नेंसी हो यह जरूरी नहीं, कई और वजहों से भी शरीर में ऐसे बदलाव दिख सकते हैं। एक्सपर्ट्स की सलाह लें और उनके द्वारा सुझाए गए उपायों पर अमल करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version