Blood Platelets: शरीर के स्वास्थ्य को मेंटेन रखना बेहद जरूरी है शरीर में खून की कमी शरीर को कमजोर बना देती है इसलिए खून की प्लेटलेट्स कम ना होने दें। खून की प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो हमारे खून को बढ़ाती हैं यानी उनकी प्लेटलेट्स की संख्याओं को ज्यादा करती है। 

शरीर में खून की प्लेटलेट्स खून को बहने से रोकने का काम करती है इसीलिए शरीर को स्वस्थ रखना जरूरी है क्योंकि खून की कमी से शरीर में सबसे ज्यादा बीमारियां होती हैं। प्लेटलेट्स एक ऐसी चीज होती है जिसकी वजह से शरीर से बहते हुए खून को रोका जा सकता है। प्लेट लेट्स शरीर के किसी भी हिस्से पर ज्यादा चोट लगने की वजह से खून को रोका जा सकता है। शरीर में खून की प्लेटलेट्स संख्या बढ़ाने के लिए अपने डाइट में सप्लीमेंट्री फूड्स को शामिल करें। प्लेटलेट की संख्या बनाने के लिए कई तरीके अपनाए जा सकते हैं। 

जब किसी व्यक्ति को चोट लगती है तो प्लेटलेट्स के ब्लड सेल्स आपस में मिल जाते हैं और ब्लीडिंग को रोक लेते हैं। शरीर में खून की प्लेटलेट्स ब्लड क्लोटिंग का काम करती हैं इससे शरीर से निकलने वाले खून को रोका जा सकता है। शरीर में प्लेटलेट की संख्या कम होती है तो कुछ लक्षणों की वजह से ही पता चल जाता है जैसे नाक से खून आना मसूड़ों में सूजन आना पीरियड के दौरान ब्लीडिंग ज्यादा होना ऐसे लक्षण देखने को मिले तो इसका अर्थ है कि शरीर में खून के प्लेटलेट की संख्या कम हो गई है। 

प्लेटलेट की संख्या बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन मिनरल्स फोलिक एसिड को शामिल करें इससे प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ेगी और आपका शरीर मजबूत बनेगा। जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, यीस्ट, चावल जैसी चीजों में फोलिक एसिड होता है। प्लेटलेट की संख्या बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में ऐसी विटामिंस भरी चीजों को शामिल करें इससे आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ेगी और आपका शरीर बीमारियों से बचेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version