Breast Cancer Signs: स्तन-कैंसर महिलाओं के लिए सबसे घातक कैंसर है। स्तन-कैंसर महिलाओं की मौत का कारण है। स्तन कैंसर के दौरान महिलाओं के स्तन में एक गांठ सी महसूस होती है और कभी कभी दर्द भी होता है। स्तन कैंसर होने पर अगर ब्रेस्ट पर छोटे छोटे दाने निकलते हैं या फिर गांठ सी महसूस होती है तो यह स्तन कैंसर के लक्षण होते हैं। शुरुआती ही इसका इलाज कराना जरूरी है वरना आगे चलकर यह काफी बड़ी बीमारी बन सकता है। स्तन कैंसर होने के कुछ सामान्य लक्षण होते हैं जिनसे पता चलता है कि ब्रेस्ट में कैंसर हो गया है।

अगर ब्रेस्ट का आकार में कुछ परिवर्तन होता है तो यह स्तन कैंसर के लक्षण है। 

निप्पल के आसपास दर्द महसूस होना या फिर छोटे-छोटे दाने निकलने स्तन कैंसर का लक्षण है।

निपल्स के आकार में परिवर्तन होने लगता है या फिर उसकी त्वचा का रंग बदलने लगता है।

स्तन कैंसर में ज्यादा दर्द नहीं होता है लेकिन कभी-कभी स्तन में बदलाव के कारण दर्द सा महसूस होता है गांठ बनने की वजह से दर्द महसूस होता है वरना स्तन कैंसर दर्द रहित होता है। स्तन कैंसर का शुरुआत में इलाज करा लिया जाए तो बेहतर है वरना 10 दिन के बाद यह बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 

Also Read: Liver Problem Solution: लिवर को सुरक्षित रखना है ज़रूरी, खाने में अनदेखा करें कुछ खास चीज़े

उपचार

स्तन कैंसर को ठीक करने के लिए उपचार है जैसे कीमोथेरेपी या सर्जरी भी करवा सकते हैं। समय-समय पर अपने ब्रेस्ट की जांच करवाते रहें ताकि स्तन में क्या बदलाव हो रहे हैं इसका पता चल पाए। जितनी जल्दी स्तन कैंसर के लक्षणों के बारे में पता चलेगा उतनी जल्दी इसकी रिकवरी भी हो जाएगी और इस बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version