कैल्शियम शरीर के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है कैल्शियम पोषक तत्वों में सबसे ऊपर शामिल होता है। कैल्शियम के बिना शरीर की बेहतर सहित ही अपना नहीं कर सकते हैं अगर स्वस्थ शरीर चाहते हैं तो कैल्शियम को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। कैल्शियम हड्डियां मजबूत करने के साथ-साथ और भी शरीर के कार्यों को करता है यह दांतो को मजबूत करने में भी काफी सहायक है और यह रक्त का थक्का जमने से भी रोकता है। दूध दही में भरपूर कैल्शियम होता है और इसका सेवन करने से हमारा शरीर काफी स्वस्थ होता है लेकिन जिन्हें भी इनका सेवन करने से असुविधा महसूस होती है या जो लैक्टोज़ असहनीय हैं उन लोगों को दूध और दही जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपके अंदर लैक्टोज़ को सहन करने की शक्ति नहीं है तो आपको डेयरी प्रोडक्ट को पचाने में काफी समस्या हो सकती है ऐसे में आपको पेट में काफी दर्द हो सकता है इसलिए आप इन चीजों से बचें लेकिन इसके अलावा भी बहुत से ऐसे तत्व हैं जिनमें कैल्शियम की मात्रा होती है जिनका सेवन करके आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं क्योंकि दूध और दही का सेवन बंद करने से कैल्शियम की मात्रा शरीर में नहीं पहुंच पाएगी लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि किसी और तत्व में कैल्शियम नहीं होता है। 

सोया मिल्क :

सोया मिल्क में अच्छी खासी कैल्शियम की मात्रा होती है अगर आप लैक्टोज़ को सहन नहीं कर सकते है तो आपको ऐसे प्रोडक्ट  का सेवन करना चाहिए जो कैल्शियम कार्बोनेट से भरपूर हो। 

टोफू :

टोफू भी एक ऐसा तत्व है जो कैल्शियम कार्बोनेट से भरा हुआ है इसे डेली रूटीन में लगभग आधा कप लेकर इसका सेवन करें इससे आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा जाएगी और आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। यह प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है और इसमें 9 अमीनो एसिड भी शामिल हैं।

ब्रोकोली :

इन सबसे बढ़कर एक और ऐसा तत्व है जिनमें कैल्शियम के अलावा ऐसी बहुत सी प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। ब्रोकोली में कैल्शियम के अलावा अनेक तत्वों की मात्रा पाई जाती है जैसे सलेनियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ए, सी और ई के अलावा इसमें फोलिक एसिड जैसे और भी तत्व शामिल है जिसकी वजह से यह शरीर को काफी स्वस्थ बनाता है और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है।

ओट्स :

इनमें से कोई एक ऐसा पोषक तत्व है जो लोग अपने नाश्ते में शामिल करते हैं। उसको भी तरीके से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है क्योंकि खाने में भी काफी टेस्टी होता है इसलिए लोग इसे खाना ज्यादा पसंद करते हैं इसे आप दूध में डालकर भी खा सकते हैं और अपने डिनर या लंच में भी शामिल कर सकते हैं। ओट्स जैसे पोषक तत्व में 200 मिलीग्राम से भी ज्यादा कैल्शियम की मात्रा होती है और यह एक शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए लाभकारी है।

Share.
Exit mobile version