Coconut Husk: त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप नारियल का सेवन तो करते ही होंगे। मगर आपको पता है नारियल के छिलके के अनगिनत फायदे हैं। जी हां, आप अकसर नारियल खाकर छिलके को फेंक देते हैं। मगर अब इसके फायदे जानकर आप इसे नहीं फेकना चाहेंगे। आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे नारियल के छिलके के 5 फायदे के बारे में। तो आइए जानते हैं।

1. सूजन की समस्या से राहत

कई बार चोट लगने पर सरसों या नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। मगर आपको पता है सूजन की समस्या को दूर करने के लिए नारियल का छिलका भी बेहद फायदेमंद है। जी हां, इससे चोट की सूजन आसानी से दूर किए जा सकते हैं। इसके लिए नारियल के छिलके का पाउडर बनाकर उसमें हल्दी मिलाएं। इसके बाद इसे सूजन वाली जगहों पर लगाएं। इससे सूजन की समस्या खत्म हो जाती है।

2. बालों को बनाएं काला और घना

बालों को काला और घना बनाने के लिए नारियल का छिलका बेहद फायदेमंद है। इसके लिए नारियल के छिलके का पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें नारियल का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। इसके कुछ घंटों बाद बाल धो लें। कुछ ही दिनों में आपको चौकाने वाला रिजल्ट दिखने लग जाएगा।

3. बवासीर की समस्या को करे दूर

बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए नारियल के छिलके का उपयोग किया जाता है। इसके लिए आप छिलके का पाउडर बनाकर रख लें। अब इस पाउडर का सेवन रोजाना खाली पेट करें। नारियल के छिलके में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये बवासीर को ठीक करने में काफी मददगार है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

4. पीरियड्स में मिले राहत

पीरियड्स के दौरान दर्द की समस्या बनी रहती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए नारियल के छिलके का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए नारियल के छिलके का पाउडर बना लें। इसका सेवन पानी के साथ करें। कुछ ही समय में दर्द से राहत मिलेगी।

5. दांतों को चमकाता है नारियल का छिलका

दांतों के पीलेपन से कई सारे लोग परेशान रहते हैं। मगर नारियल के छिलके से दांतों के पीलेपन को आसानी से कम किया जा सकता है। इसके लिए नारियल की जटाओं को जलाकर पाउडर बनाएं। इसके बाद इस पाउडर में सोडा मिलाएं। अब इस पाउडर से दांतों पर हल्के हाथों मालिश करें। इस उपाय को नियमित करें कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version