Constipation: कहा जाता है कि खाली पेट में अक्सर एक गैस की समस्या हो जाती है और खासकर इन दिनों नवरात्रि का त्योहार चल रहा है तो भक्त पूरे 9 दिनों तक उपवास करेंगे। उपवास करना वैसे तो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कई बार व्रत रखने से कई तरह की समस्याएं भी हो जाती है, जिनमें एनर्जी की कमी और कब्ज की परेशानी भी हो सकती है।कब्ज के कई कारण हो सकते हैं। दरअसल व्रत के दौरान लोग चाय का सेवन ज्यादा करते हैं जिससे पेट में गैस और कब्ज के बनने की समस्या हो जाती है। तो चलिए जानते हैं कि अगर व्रत के दौरान कब्ज बन जाए तो आराम पाने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

कब्ज होने के कारण क्या होते हैं


खाने में फाइबर की कमी चाय का ज्यादा सेवन देर रात तक जागना और लगातार खाना खाने से भी कब्ज बन जाता है। दरअसल खाना पचाने के लिए कुछ समय की जरूरत होती है और लगातार खाना खाने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है, जिससे कब्ज बनने की समस्या हो सकती है ।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

कब्ज को खत्म करने के क्या है उपाय

नींबू पानी या लिक्विड चीजों का सेवन करें।
अगर आपको कब्ज की समस्या होती है तो इसके लिए आप लिक्विड चीजों का सेवन करें। इसके लिए आप नींबू पानी नारियल पानी और छाछ जैसे तरल पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इनसे पेट तो ठंडा रहता ही है साथ ही कब्ज को बनने से रोकने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे शरीर में ऊर्जा का लेवल भी बना रहता है।

चाय और कॉफी का सेवन कम करें।

व्रत में चाय या कॉफी का सेवन कम करना चाहिए, क्योंकि चाय कॉफी से खाना पचाने में परेशानी होती है। ऐसे में आपको कब से बचने के लिए इसका सेवन कम कर देना।

खाने में दही को शामिल करें

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं। दही में प्रोबायोटिक भी मौजूद होते हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करते हैं।ऐसे में चाय कॉफी की जगह आप दही का सेवन करें तो यह आपकी समस्या में आराम दे सकता है।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: दीपावली से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version