शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। कुछ लोग शराब का सेवन बहुत ज्यादा करते है जिससे व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक संबंधी समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। लेकिन कुछ मामलों में शराब का सेवन सेहत सुधारने में किया जाता है। ऐसा ही एक अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक कॉन्फ्रेंस में प्रेजेंट की गई रिसर्च में कहा गया कि खाने के साथ एक ग्लास वाइन पीने से टाइप टू डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

करीब तीन लाख लोगों को रिसर्च में किया शामिल

रिसर्च में पाया गया कि जहां महिलाएं प्रतिभागी ने प्रतिदिन 14 ग्राम वाइन का सेवन किया। वहीं पुरुष प्रतिभागियों ने 28 ग्राम वाइन का सेवन किया। रिसर्च में तीन लाख 12 हजार लोगों को शामिल किया गया। यह लोग शराब का सेवन करते थे और इनमें डायबिटीज, दिल की बीमारी या कोई अन्य बीमारी नहीं थी। इन लोगों की सेहत को औसतन 11 साल फॉलो किया गया और रिसर्च में शराब पीने और खाने का समय रिकॉर्ड नहीं किया गया था।

रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने इस दौरान शराब की मात्रा कम सेवन की उन्हें रिसर्च से निकाल दिया गया। सभी प्रतिभागियों में से 8600 प्रतिभागियों को टाइप टू डायबिटीज हुई। जिन लोगों ने खाने के साथ वाइन का सेवन किया उनमें टाइप टू डायबिटीज का खतरा 14% तक कम हो गया। अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार 1 से 2 गिलास शराब सेहत के लिए सही होती है।

शराब से होने वाली परेशानी

शराब पीने से व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कैंसर, लीवर की समस्या, पाचन की समस्या, डिप्रैशन एंग्जाइटी, भूलने की बीमारी, एल्कोहल पाइजन, हाई ब्लड प्रेशर, एक्सीडेंट और चोट लगना इत्यादि। रिसर्च करने वाले विशेषज्ञों ने कहा कि यदि आप शराब का सेवन नहीं करते तो रोज वाइन पीना शुरू ना करें। यदि आप सेवन करना चाहते हैं तो इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

रिसर्च में पाया गया कि वाइन पीने से कोई ज्यादा फायदा नहीं होता। लेकिन वाइन की उचित मात्रा लेना ही सेहत के लिए सही है। महिलाओं को रोजाना एक गिलास और पुरुषों को दो ग्लास वाइन लाभदायक होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version