Covid-19: कोरोना एक बार फिर पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रहा है। भारत में भी इसका खतरा दिन पर दिन बढ़ रहा है। इस स्थिति में खुद का ध्यान रखना और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखना बहुत जरूरी है। इस समय इम्यूनिटी ही एक मात्र सहारा है। अगर आपकी इम्यूनिटी काफी स्ट्रॉन्ग होती है तो आसानी से किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं। बीमारी को दूर भगाने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखना बहुत जरूरी है।

इसके लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे डाइट में शामिल करनी चाहिए। इसके लिए एक्सपर्ट्स भी तुलसी की पत्तियों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। तुलसी की पत्तियों की मदद से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होता है। इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसका उपयोग औषधि बनाने के लिए भी किया जाता है। तो आइए जानते हैं तुलसी के गुणों के बारे में।

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के लिए करें तुलसी ड्रॉप का इस्तेमाल

जैसा कि हम सभी देख रहे हैं कि कोरोना का संक्रमण फिर से बढ़ रहा है। इस स्थिति में जरूरी है खुद को फिट रखना और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करना। इसके लिए आप तुलसी ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों में कई सारे असरदार गुण होते हैं। वहीं ये पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। इतना ही नहीं ये अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर है। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और तनाव जैसी स्थिति से निकलने में आसानी होती है। आप आसानी से तुलसी ड्रॉप को बाजार से खरीद सकते हैं। आपको किसी भी आयुर्वेद और मेडिकल शॉप में ये आसानी से मिल जाएगा।

Also Read: HEALTH TIPS: जमीन पर बैठने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कई दर्द और परेशानियों से मिलेगी राहत

मानसिक तनाव से निकलने में मिलेगी राहत

अगर आप मानसिक तनाव से ग्रसित हैं तो आपके लिए तुलसी ड्रॉप बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से मानसिक शांति मिलती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि तुलसी ड्रॉप के सेवन से व्यक्ति की सोचने और समझने की शक्ति काफी बढ़ती है।

हार्ट और ब्लड शुगर के मरीजों के लिए रामबाण

आयुर्वेद के अनुसार तुलसी ड्रॉप्स हार्ट और ब्लड शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है। ये हार्ट संबंधित बीमारी में इसका सेवन किया जा सकता है। ये हार्ट को मजबूत बनाता है। वहीं इससे हार्ट के मरीजों को काफी राहत मिलती है। इसके अलावा ये ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मददगार है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे अपने डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: CORONA से बचने और इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रसोईघर के मसालों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब फायदे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version