Covid Outbreak: कोरोना ka संक्रमण एक बार और तेजी से फैल रहा है। चीन अमेरिका सहित कई बड़े देशों में कोरोना का प्रकोप एक बार फिर बढ़ रहा है। इस स्थिति में सावधानी बरतने की जरूरत है। भारत में भी कई सारे केस कोरोना के देखे गए हैं। इसलिए यहां पर भी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। वरना कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। वरना आप आसानी से कोरोना के चपेट में आ सकते हैं। इसके अलावा लोगों में कई सारे ऐसे लक्षण होते हैं जिसे नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए। वरना कई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कमजोर इम्यूनिटी का क्या है लक्षण और किस प्रकार लोगों को सतर्क रहने कि है जरूरत।

जानें क्या कहते हैं सीडीसी के एक्सपर्ट्स

सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी सिस्टम का कमजोर है उस पर कोरोना का खतरा मंडराते रहता है। उन लोगों में संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए उन्हें सतर्क रहने की अधिक जरूरत है। इतना ही नहीं जो लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने की जरूरत है। वरना कोरोना का खतरा तेजी से मंडरा सकता है। व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: HEALTH TIPS: जमीन पर बैठने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कई दर्द और परेशानियों से मिलेगी राहत

जानें कमजोर इम्यूनिटी होने का संकेत

बदलते मौसम के साथ सर्दी खांसी का होना लाजमी है। मगर आप हर कुछ दिनों पर सर्दी खांसी के शिकार हो जाते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। बता दें, जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है वो लोग कुछ ही दिनों में सर्दी खांसी से पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे लोगों पर संक्रमण का खतरा मंडराता रहता है। इसलिए इन्हें सावधान रहने की जरूरत है।

कमजोरी और थकान महसूस करना

अगर आप हमेशा कमजोरी ओर थकान महसूस करते हैं तो ये वीक इम्यूनिटी का लक्षण है। जी हां, जिन लोगों की इम्यूनिटी काफी वीक होती है वो लोग हमेशा कमजोरी और थकान महसूस करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप पूरी नींद करने के बाद भी थकान महसूस करते हैं। तो आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देते कि जरूरत है। इससे ही आपका इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रॉन्ग होगा और आप संक्रमण से बच सकेंगे।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: CORONA से बचने और इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रसोईघर के मसालों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब फायदे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version