दिल्ली में कुछ दिन पहले काबू में आता दिख रहा कोरोना एक बार फिर बेकाबू होता नजर आ रहा है। जिस पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने चिंता जताई है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि दिल्ली में रोजाना टेस्टों की संख्या को दोगुना किया जाएगा। दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को उच्च-स्तरीय बैठक की। बैठक में  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत दिल्ली के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य मंत्रालय के सभी आला अधिकारी भी मौजूद रहे। बढ़ते कोरोना के मामलों के अलावा दिल्ली सरकार ने एक और समस्या के बारे में बताया कि राजधानी में लोग ठीक होने के बाद दोबारा सांस लेने में तकलीफ समेत कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं।  बैठक में कोरोना पर नियंत्रित करने के लिए कई फैसले लिए गए। बैठक में लिये गए फैसलों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि दिल्ली में रोजाना टेस्ट की संख्या को दोगुना  किया जाएगा डिजिटल माध्यम से अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि अभी रोजाना 20 हज़ार टेस्ट हो रहे हैं, अगले एक हफ्ते में 40 हज़ार किए जाएंगे। दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर चर्चा करते हुए  मुख्यमंत्री ने माना कि 17 अगस्त के बाद से दिल्ली में केस बढ़े हैं, हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इसका मतलब यह नहीं कि दिल्ली में कोरोना की इंटेंसिटी भी बढ़ रही है। उन्होंने बढ़ रहे केस पर चिंता व्यक्त की और कहा कि इसे ज्यादा बढ़ने नहीं दिया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, कोरोना के मामलों में थोड़ी बढ़ोतरी नज़र आ रही है। 17 अगस्त के बाद से नए मामले 1200-1400 के आसपास घूम रहे हैं। कल शाम की रिपोर्ट में 1544 नए मामले सामने आए हैं। आज जो रिपोर्ट जारी की जाएगी उसमें 1693 नए मामले आएंगे।

मरीजों को घर पर ही ऑक्सीजन सुविधा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलान किया कि अगर जरूरत पड़ी तो कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को घर पर ही ऑक्सीजन की सुविधा दी जाएगी।मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, कुछ दिनों से थोड़ा सा नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। लोग अस्पताल से ठीक होकर घर आ जाते हैं, कोरोना निगेटिव हो जाते हैं लेकिन उनके कई सारे सिम्टम्स दूर नहीं हो रहे हैं। उनकी सांस की तकलीफ बनी रहती है, ऑक्सीजन की कमी बनी रहती है। ऐसे कुछ मरीजों की कोरोना से ठीक होने के बाद भी मौत हो गई है। हमारे हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन भी कोरोना से ठीक होकर घर आ गए थे लेकिन उन्हें काफी दिन लग गए पूरी तरह से ठीक होने में सरकार ने ये फैसला लिया है कि जो लोग अस्पताल से ठीक होकर घऱ आ जाते हैं, उनके सिम्टम्स हैं और अगर डॉक्टर कहते हैं तो उन्हें ऑक्सीमीटर कुछ और दिनों के लिए घर दे देंगे। अगर ऑक्सीमीटर पर उनकी ऑक्सीजन कम हो जाती है और जरूरत पड़ती है तो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का घर पर ही सरकार मुफ्त में इंतजाम कर देगी।

अस्पताल में बेड खाली

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में तैयारी पूरी है, 10 हजार से अधिक बेड खाली हैं, एम्बुलेंस की भी कमी नहीं है। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। हालांकि मामले बढ़ भी रहे हैं। उन्होंने लोगों से कोरोना से जुड़ी हर गाइडलाइन को सख्ती से मानने की अपील भी की। उन्होंने मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने और जांच जरूर कराने को कहा। वह ये भी बोले कि, लोगों को चिन्हित करके कोरोना की जांच की जाएगी, क्योंकि देखा जा रहा है कि एक ही घर में 7-8 लोगों को कोरोना हो जा रहा है।

Share.
Exit mobile version