अगर आप ब्लड शुगर के पेशेंट हैं तो इसके लिए आपको अपने डाइट का खास ख्याल रखना पड़ेगा डायबिटीज के मरीज को अक्सर इस दुविधा में ही रहना पड़ता है कि क्या खाएं और क्या ना खाएं कि जिससे उनका डायबिटीज कंट्रोल में रहें क्योंकि अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो हर फ्रूट और ड्रिंक का शुगर लेवल पर असर होता है। तो ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कौन ऐसे फूड हैं और कौन ऐसे फ्रूट्स हैं जिससे खाकर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

एक नई स्टडी में शुगर पेशेंट के लिए कुछ खास फूड के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी कारगर माना जा रहा है। यह स्टडी फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में छपी है। स्टडी के मुताबिक जो लोग अपनी डाइट में हर दिन बाजार शामिल करते हैं उनके ब्लड ग्लूकोज स्तर में 12 से 15% तक की गिरावट देखी गई है। यह डायबिटीज और प्रीडायबिटीज दोनों में बहुत फायदेमंद पाया गया है।

मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी में कंसलटेंट एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉक्टर फुलरेणू चौहान ने एक निजी चैनल को बताया कि बाजर का सेवन डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में बहुत उपयोगी पाया गया है। बाजरा ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करता है और शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी घटाता है।

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि बाजरे का असर डायबिटीज के मरीजों में लंबे समय तक रहता है और जितना सभंव हो मरीजों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ग्लाइसेमिक इंडेक्स बताता है कि कोई खास फूड कितनी जल्दी या धीरे-धीरे ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता है।

बाजरा में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट्स होता है और यह ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने नहीं देता है। न्यूट्रीशनिस्ट का कहना है कि बाजरा में फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम और अमीनो एसिड जैसे मिनरल्स होते हैं, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने और बढ़ाने में मदद करते हैं। बाजरा को साबुत खाने के अलावा आप इसकी खिचड़ी पैन केक, रोटी या फिर पिज़्ज़ा बेस बनाकर भी खा सकते हैं।

Iab

आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर को लेकर बहुत सावधान रहने की जरूरत होती है। क्योंकि आपने अगर जरा सा भी लापरवाही की तो आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है और इससे कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है तो डायबिटीज के मरीजों को बैलेंस डाइट लेना चाहिए। अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, प्रोटीन, लो फैट, डेयरी शामिल करें। टमाटर गाजर, संतरा, केला, अंडा, मछली, मूंगफली भी हफ्ते में आप एक बार ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version