Health Tips: आज के दौर में हेल्थी लाइफस्टाइल और स्लिम फिट बॉडी के लिए लोग न जाने क्या क्या करते हैं। काम खाना , डाइट पर रहना, कच्ची चीज खाना वगैरा वगैरा ट्रेंड बन चुका है लेकिन बावजूद इसके सेहत और वजन पर कोई असर नहीं पड़ता। आज हम आपको आपके अच्छे सेहत के लिए कुछ ऐसी बातें हैं जो बताने जा रहे जिसे आपको पका कर खाना चहिए जिससे आपको फायदा हो सकता है।

मशरूम: मशरूम सभी को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसके फायदे क्या हैं? मशरूम में भारी मात्रा में अर्गोथायोनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो इसे पकने के बाद रिलीज होता है।एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स और केमिकल को तोड़ने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों और बढ़ती उम्र की समस्याओं को भी काम करने में मदद करते हैं।

पालक : पालक को पोशाक तत्वों का भंडार कहा जाता है। इसमें आयरन मैग्नीशियम, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है। हालांकि हमारा शारीर इन सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करता है जब पालक को पका कर खाया जाए। आया इसलिए है क्यों की पालक में ऑक्सेलिक एसिड पाया जाता है जो आयरन और कैल्शियम के अवशोषण को ब्लॉक कर देता है। ऐसे में पालक को पकाने से कैल्शियम और आयरन रिलीज होता है जिसे हमारा शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। रिसर्च का कहना है कि पालक को अगर इस टीम किया जाए तो इसमें मौजूद फोलेट का लेवल मेंटेन रहता है जो कई तरह के कैंसर के रिस्क को कम करता है।

टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो क्रॉनिक डिजीज और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। ऐसे में टमाटर को पकाकर खाने से लाइकोपीन रिलीज होता है। भले ही टमाटर को पकाकर खाने से इसमें मौजूद विटामिन सी 29 फ़ीसदी तक कम हो जाता है, लेकिन 30 मिनट पकाने से उसमे लाइकोपीन 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाता है।

गाजर: पकी हुई गाजर में कच्ची गाजर की तुलना में अधिक मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है जो कैरोटीनॉयड नामक पदार्थ है, जिससे शरीर विटामिन ए में बदल देता है। यह विटामिन हड्डियों को विकास विजन और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। गाजर को बिना छीले पका कर खाने से इसकी एंटीऑक्सीडेंट पावर दोगुना हो जाती है।

ग्रीन बींस: हरी बींस में भी एंटी ऑक्सीडेंट की भारी मात्रा पाई जाती है लेकिन यह एंटीऑक्सीडेंट्स तभी मिलते हैं जब आप इससे वे किया और ग्रिल करके खाते हैं उबालने और प्रेशर कुकर ने से इसके एंटी ऑक्सीडेंट खत्म हो जाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version