Low Testosterone: टेस्टोस्टरोन एक ऐसा जरूरी हार्मोंस है जो खास कर सेक्सुअल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। इसके अलावा मसल्स, बोन की मजबूती में बड़ा योगदान देता है। लेकिन कई बार ये टेस्टोस्टरोन का लेवल कम हो जाता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आजकल के समय में ऐसे बहुत से पुरुष हैं जो टेस्टोस्टरोन का लेवल कम होने की समस्या का सामना कर रहे हैं। न्यूयॉर्क की एंडोक्रिनोलोजिस्ट डॉक्टर एलिस ब्रेट के अनुसार, अब बहुत से लोग इस समस्या पर खुलकर बात कर रहे हैं।

आपको बता दें कि ब्लड टेस्ट के जरिए शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल का पता लगाया जा सकता है। शरीर में टेस्टोस्टरोन का लेवल कम होने पर कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है, जैसे मूड चेंज होना, कम एनर्जी, फिटनेस में कमी, फोकस ना कर पाना और सेक्सुअल हेल्थ में दिक्कतें।

ये हैं लो टेस्टोस्टेरोन होने के लक्षण

ऐसी दिक्कत होने पर जरूर कराएं टेस्टोस्टेरोन टेस्ट: डॉक्टर के मुताबिक आपको सेक्स ड्राइव में कमी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको अपना टेस्ट जरूर करना चहिए। अगर कई महीने तक लगातार आपको अपनी सेक्स ड्राइव में कमी नजर आ रही है तो यह चिंता का विषय है। बता दें कि सेक्स ड्राइव कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे स्ट्रेस, परफारमेंस एंजायटी और नींद की कमी।

स्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्ट गेबे मिर्किन का कहना है की मसल्स बिल्डिंग के लिए टेस्टोस्टेरोन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने पर मसल्स बिल्डिंग और ताकत में कमी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपना टेस्ट जरूर कराएं। लेकिन अगर आप बिना किसी कमी की ताकत बढ़ाने के लिए टेस्टोस्टेरोन थेरेपी लेते हैं, तो इसमें आपको कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लो टेस्टोस्टरॉन की समस्या से जूझ रहे लोगों को लो एनर्जी, दिन में थकान किसी काम करने में रुचि ना होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको चीजें सोचने,याद रखने में दिक्कत, ध्यान केंद्रित करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यह भी लो टेस्टोस्टरॉन का एक संकेत है। ऐसे में जरूरी है कि डॉक्टर से तुरंत टेस्ट करवाएं।

डॉक्टर का कहना है कि हेल्थी लाइफस्टाइल के जरिए टेस्टोस्टेरोन के लेवल को कम होने से रोका जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने वजन को मेंटेन रखें साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करें। इसके अलावा शराब और सिगरेट का सेवन बिल्कुल ना करें। साथ ही डाइट में फ्रूट सब्जियो नट्स और सीड्स को शामिल करें।।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version