अब तक आपने सिर्फ दूध के फायदों के बारे में ही सूना होगा। कि दूध पीने के क्या-क्या फायदें हैं। लेकिन आज हम आपको दूध से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे है कि किस वक्त में दूध पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। अक्सर छोटे बच्चों को दूध न पीने पर डाटा जाता है। लेकिन घर के बुजुर्ग के लिए दूध पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। जबकि हर उम्र के लिए दूध जरूरी है।

बता दें कि दूध पीने का हर किसी का वक्त अलग होता है। कोई दूध सुबह के वक्त पीता है तो कोई रात को सोने से पहले दूध पीता है। असर में दूध पीने का सही वक्त कौन सा है इस सवाल को लेकर हर किसी के मन में एक दुविधा रहती है। कई लोगों का कहना है कि दूध अगर सुबह के वक्त पाएंगे तो ज्यादा बेहतर होता है तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि दूध रात के वक्त पीना चाहिए। क्योंकि अगर दूध रात में पिया जाए तो ये दिमाग को शांति देता है और अगर दूध सुबह के वक्त पिया जाए तो वो आपको दिन भर एनर्जी देगा।

अगर आयुर्वेद को हिसाब से बात करे तो उसमें रात को दूध पीना बेहतर बताया गया है। भारी होने की वजह से पचाने के लिए दूध को सुबह में पीने के लिए मना किया जाता है। लेकिन वहीं एक तरफ कहा जाता है कि सुबह के वक्त दूध पीने से दिन भर एनर्जी मिलती है। शाम के वक्त दूध पीना आंखों के लिए बेहतर माना जाता है। रात के वक्त दूध पीना सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि इससे दिन भर की थकान उतर जाती है और अच्छी नींद आती है।

दूध में अमीनो नाम का एसिड होता है जौ नींद के हार्मोंस स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। दूध में कैलिश्यम का अच्छा स्त्रोत होता है जिससे हड्डियां मजबूत रहती है। दूध में प्रोटीन होता है जो मासपेशियों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। कमजोर पाचन तंत्र, पेट में खराबी, त्वचा संबंधी समस्याओं, खासी से परेशान हैं तो दूध के सेवन से दूर रहे। दूध को कभी भी खाने के साथ न पीएं बल्कि उसे अलग से गर्म करके खाने के कुछ वक्त के बाद पीएं। रात को दूध शाम के खाने के 2 घंटे के बाद पीना चाहिए क्योंकि ये जल्दी हजम नहीं होता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version