Drumstick: आपने अकसर लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि, हमें पौष्टिक सब्जियों का सेवन करन चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया की सबसे हेल्थी सब्जी कौन सी मानी जाती है? हम दावे से कह सकते हैं। सके बारे में आपको शायद से ही पता होगा। अगर नहीं पता है तो आपको बता देते हैं।

ड्रमस्टिक या सहजन

दुनिया की सबसे पौष्टिक सब्जी ड्रमस्टिक यानि की सहजन की भली को माना जाता है। आपको बता दें, सहजन कई तरह से खनिजों से भरपूर होता है।

सहजन के फायदे

1-औषधीय गुणों से भरपूर सहजन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। डायबिटीज रोगियों को नियमित इसका सेवन करना चाहिए।


2-आपको बता दें, सहजन में अमीनो एसिड, प्रोटीन होता है। 18 प्रकार के अमीनो एसिड उनमें पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को अच्छा बनाकर रखते हैं।

3- सहजन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो कि, सूजन कई बीमारियों जैसे कैंसर, गठिया और कई ऑटोइम्यून बीमारियों में भी फायदा पहुंचाते हैं।

4- यह कैल्शियम का नॉन-डेयरी स्रोत है। इसमें पोटैशियम, जस्ता, मैग्नीशियम, आयरन, तांबा, फास्फोरस और जस्ता जैसे कई पोषक तत्व भी शामिल होते हैं, जो हमारे शरीर को फिट ही नहीं रखता बल्कि सही विकास में भी सहायक होता है। आपको इसका कच्चा, पाउडर या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिये इस तरह खाएं ‘स्प्राउट्स’, स्वाद के साथ मिलेगी सेहत भी

5-सहजन बाजार में आसानी से उपलब्ध है। यह झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में खूब होता है। हालांकि इसकी कीमत आम सब्जियों के मुकाबले कुछ ज्यादा होती है। शुरू-शुरू में इसकी कीमत डेढ़ से दो सौ रुपये तक होती है। इसे आसानी से बाजेर से खरीदा जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version