बढ़ती उम्र के साथ महिला हो या पुरूष सभी की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। यही वजह है कि, उम्र के बढ़ते ही बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं। जिनसे लड़ना शरीर के के लिये एक बड़ी चुनौती होता है। क्योंकि पुरूषों के मुकाबले महिलाओं का शरीर कमजोर होता है। इसलिये बढ़ती उम्र में महिलाओं को सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी उम्र के साथ कमजोरी महसूस कर रही हैं और खुद को अंदर से मजबूत बनाना चाहती हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपनी इम्यूनिटी बढ़ सकती हैं। आज हम आपके लिये कुछ ऐसे आसान तरीके लेकर आये हैं। जिन्हें आप घर बैठे आजमाकर अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकती हैं और कई बीमारियों से राहत पा सकती है। आपको बस अपने खान पीन पर ध्यान देना है। फिर देखें आप अंदर से कितना मजबूत महसूस करेंगी? महिलाओं को अपने मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के लिये इन तरीकों को अजमाना है।
अगर आप 40 की उम्र पार कर चुकी हैं तो आपको नियमित तौर पर योग करना होगा और व्यायाम करना होगा। ऐसा करके आपको शारीरिक और मानसिक दोनों ही लाभ होंगे।

नशे से रहें दूर
अगर आप अंदर और बाहर से हमेशा जवान रहना चाहती हैं तो आपको अल्कोहल और धूम्रपान से दूर रहना होगा। आप मसालेदार खाने से बचें। क्योंकि इस उम्र में मसालेदार खाना शरीर की पाचन शक्ति को कमजोर करता है।


मछली का सेवन
अगर आप अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहती है तो रोजना किसी न किसी रूप में मछली का सेवन करें। ऐसा करके आपके जरूरी हार्मोन्स बढ़ेंगे और आपका दिल-दिमाग मजबूत होगा। क्योंकि मछली में ओमेगा 3 होता है। इससे शरीर को राहत मिलती है।


गाजर का सेवन
बढ़ती उम्र के साथ गाजर का सेवन कर सकती हैं। इससे आपकी आंखे तो तेज होंगी ही इसके साथ ही आपकी त्वचा भी चमकेगी। क्योंकि गाजर में फाइबर पाया जाता है।


सेब का सेवन
सेव खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों से राहत तो मिलती ही है इसके साथ ही आपका शरीर भी स्वास्थ्य रहता है। इसलिये आपको रोजाना सेब खाना चाहिए।


कट्टे फलों का सेवन
अगर आपक लंबी उम्र तक जवान और स्वास्थ्य रहना चाहती हैं तो आपको रोजाना अपनी डाइट में खट्टे फल जरूर लेने चाहिए इससे आपका दिमाग और दिल तो मजबूत होंगे ही इसके साथ ही आपकी त्वचा भी चमकेगी।


अंडे का इस्तेमाल
अंडे में विटामिन डी और आयरन पाया जाता है। इसके साथ ही अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। अंडे खाने से मोटापा कम होता है और दिल की बीमारियों से राहत मिलती है। अगर आप रोजाना अंडे खाएंगी तो आप ज्यादा जवान दिखेंगी और बीमारियों से दूर रहेंगी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version