Eye Problem: शरीर का सबसे अनमोल और नाजुक आंख होती है। इसको हिफाजत से रखना बहुत जरूरी है। वरना जिंदगी बर्बाद हो जाती है। बता दें, अगर आंखों में जरा सी भी परेशानी आने लगे तो मन विचलित हो उठता है। आंखों का कष्ट व्यक्ति से सहा नहीं जाता है। कई बार जब हम लंबे समय तक सिस्टम या फोन यूज करते हैं तो आंखों में जलन और दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। हालांकि की ये कुछ दवाई और रेस्ट के साथ ठीक हो जाता है। मगर ये समस्या हमेशा होने लग जाती है। इसके लिए कई सारे घरेलू उपचार भी हैं जिसके करने से आंखों की समस्या ठीक होने लग जाती है। इसके अलावा डॉक्टर की भी कई सारी सलाह ऐसी होती हैं जिसे घर में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आंखों का रखें खास ख्याल

आपको बता दे, आंखों का ख्याल रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। जीवन जीने के लिए और कुदरत को देखने के लिए आंखों की जरूरत ही पड़ती है। इसलिए आंखों को सहेज कर रखना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं घरेलू उपचार एवं डॉक्टरों की सलाह के साथ आंखों का ध्यान कैसे रखना चाहिए।

आंखों में दर्द के क्या कारण है

  • आंखों के दर्द के कई सारे कारण हो सकते हैं। तो आइए एक्सपर्ट्स के अनुसार जानते हैं आंखो में दर्द के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।
  • सबसे पहले ज्यादा देर पर स्क्रीन पर रहना।
  • आंखों में तेज खुजली और आंख मलने के कारण।
  • गलत चश्मा का इस्तेमाल कर लेना।
  • बिना सनग्लासेज के तेज धूप में ज्यादा देर तक रहना।
  • वायरल इन्फेक्शन के कारण। तेज सर्दी एवं बुखार।
  • डिहाइड्रेशन
  • अधिक समय तक कॉन्टैक्ट लेंस लगा कर रखना।

आंखों के बचाव के लिए क्या हैं घरेलू उपाय

खीरा

खीरे में कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसका प्रभाव आखों पर बहुत अच्छा पड़ता है। ये आंखों को ठंडा करने का काम करता है। इसके लिए अपने आंखों के उपाय खीरे का स्लाइस लगाएं। इससे आंखों को ठंडक पहुंचेगी। इसके अलावा आंखों में जलन एवं दर्द की समस्या भी कम हो जाती है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

एलोवेरा जेल

आंखों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। एलोवेरा से बने अर्क के ड्रॉप से आंखों की सूजन को समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा आंखों का सूखापन, दर्द, जलन को भी ठीक करने में एलोवेरा का अर्क काम करता है।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल के आई ड्रॉप से आंखों के सूखापन की समस्या का छू मंतर हो जाती है। इसके अलावा भी कई सारी समस्याओं का अंत हो जाता है। जब भी अचानक आंखों में दर्द की समस्या बढ़ने लग जाती है। तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे दर्द की समस्या ठीक हो जाती है।

सेब का सिरका

सेब के सिरका में कई सारे औषधीय गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। अगर कभी भी आंखों में इन्फेक्शन की समस्या उत्पन्न होती है तो सेब के सिरका का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल में सिरका लगाकर आंखों पर लगाना चाहिए। इससे इन्फेक्शन खत्म हो जाता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version