Food For Mental Growth: बच्चों के बड़े होने के साथ-साथ उनका मानसिक और शारीरिक विकास भी बेहद मायने रखता है कहा जाता है कि बच्चे के दिमाग का विकास बचपन में ही हो जाता है इसलिए डॉक्टर्स बचपन से ही बच्चे को सही और बैलेंस डाइट देने की सलाह देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट और इंटेलिजेंट बने , तो उसके खान-पान पर जरूर ध्यान दें। ऐसे बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलती है। बच्चों को दूध, दही अंडा और दूसरे हेल्दी फूड जरूर खिलाएं। आजकल बच्चे पोस्ट खाने से ज्यादा जंक फूड और बाहर के खाने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। ऐसे बच्चे के हेल्थ और मानसिक विकास पर असर पड़ रहा है। इम्यूनिटी मजबूत बनने के बजाय दिन प्रतिदिन कमजोर होती जा रही है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप अपने बच्चे के विकास के लिए डाइट में यह पांच चीजें जरूर शामिल करें।

ये है बच्चों के दिमाग को तेज बनाने वाला भोजन

अंडा: अपने बच्चों को रोजाना एक या दो अंडे जरुर खिलाना चाहिए अंडा खाने से शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होता है अंडा प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें ओमेगा-3, फैटी एसिड और फोलिक एसिड होता है। जो बच्चे के मानसिक विकास के लिए अच्छा होता है।

Also Read: Bajaj Pulsar 180 Discontinued: बाइक लवर्स को बड़ा झटका, नहीं खरीद सकेंगे अब बजाज पल्सर, जानें वजह

दूध: खाने का मुख्य आहार दूध ही होता है। बच्चे दो-तीन साल तक सिर्फ दूध पीते थे, अगर आप बच्चे के दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं तो उसे दूध जरूर दें। दूध में कैल्शियम और विटामिन पाए जाते हैं जो विकास में मदद करते हैं. दूध में फास्फोरस और विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डी नाखूनों और दांत को हेल्दी रखता है।

ड्राई फ्रूट्स: बच्चों को शुरुआत में ही मेवा खिलाने की आदत डालें। खासतौर से बच्चों को रोजाना भीगे हुए बादाम अखरोट और किशमिश खिलाएं. इससे बच्चे का दिमाग तेज होगा और शारीरिक विकास में भी मदद मिलेगी।

केला : बढ़ती बच्चे को रोजाना अकेला जरूर खिलाएं केला खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है और यह बच्चों का पसंदीदा फल होता है केला खाने से विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए,मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर मिलता है,जो बच्चे के विकास में मदद करते हैं।

घी: पहले के लोग ऐसे ही नहीं कहते थे कि घी खिलाओ तो दिमाग तेज होगा। बच्चे को घी जरूर खिलाएं। इससे डीएचए (DHA) और गुड फैट शरीर को मिलता है। ये दोनों चीजें बच्चे के दिमाग को विकसित करती हैं।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत       

जरूरी सूचना : इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों और दावों की डीएलपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है। इसको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार दवा डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर और विशेषज्ञों की सलाह लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version