Salt Before Workout:खराब खानपान की वजह से इन दिनों वजन बढ़ने की समस्या खूब देखने को मिल रही है। ऐसे में वजन घटाने के लिए लोग डाइट और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो इससे शरीर पर जमा फैट बर्न होता है और सही डाइट इस प्रक्रिया को तेज बनाती है। जिम में घंटों वर्कआउट करने से पहले प्रोटीन से भरपूर हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। वर्क आउट से पहले केला या ड्राई फ्रूट्स खाने से आपको एनर्जी मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ एक चुटकी नमक खाने से आपको वर्कआउट के दौरान भरपूर एनर्जी मिलती है। जी हां एक्सरसाइज से पहले 1 पिंच नमक आपको वह एनर्जी देता है जिसकी शायद ही आपने कल्पना की होगी आइए जानते हैं कैसे?

नहीं होगी पानी की कमी:

एक्सरसाइज से पहले नमक खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। वर्कआउट के दौरान पसीना बहुत आता है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको नमक का सेवन करना चाहिए।एक चुटकी नमक खाने से आप वर्कआउट के दौरान हाइड्रेट रहते हैं।

ये भी पढ़ें: Health Tips: डायबिटीज पेशेंट्स के लिए जहर के समान है ये फ्लेवर्ड दही, जरूर जानें ये

ब्लड प्रेशर कंट्रोल:

वर्कआउट करते वक्त ब्लड प्रेशर हाई और लो होने का खतरा बहुत रहता है। अगर आप एक्सरसाइज से पहले नमक खाते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इससे बीपी लो होने की समस्या नहीं होती।

मसल्स और बॉडी पेन में आराम:

एक्सरसाइज के बाद मसल्स पेन बहुत ज्यादा होता है ऐसे में नमक खाने से शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा रहता है। वर्कआउट से पहले नमक खाने से मसल्स पेन भी कम होता है।

एनर्जी बढ़ाए:

जो लोग जेल में घंटों high-intensity की एक्सरसाइज करते हैं या वेट ट्रेनिंग करते हैं उन्हें वर्कआउट से पहले नमक खाने से एक्सरसाइज करते वक्त ज्यादा एनर्जी मिलती है। ऐसे में व्यायाम के दौरान थकान या कमजोरी महसूस नहीं होती।

शरीर का तापमान मेंटेन

एक्सरसाइज से शरीर का टेंपरेचर हाई हो जाता है। ऐसे में नमक खाने से ब्लड फ्लो अच्छा रहता है और टेंपरेचर भी मेंटेन रहता है।

यह भी पढ़ें: AAP Himachal: भगवंत मान और मनीष सिसोदिया पहुंचे हिमाचल, कहा- आम आदमी पार्टी शिक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दे पर लड़ेगी चुनाव

जरूरी सूचना: इस आर्टिकल में बताई विधि तरीकों और दावों की डीएनपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह की किसी भी उपचार पर अमल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञों की सलाह लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version